EPFO: 4 आसान तरीकों से चेक करें अपना PF अकाउंट बैलेंस, जानें UAN Number एक्टिवेट करने की प्रक्रिया

EPFO Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों के लिए काम की खबर है।   UAN एक 12-अंकीय संख्या है जो EPFO ​​के प्रत्येक सदस्य को प्रदान की जाती है। अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN Number) भूल गए है या याद नहीं आ रहा है तो परेशान मत होईए।  नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स से इसे दोबारा से रिकवर कर सकते है और अकाउंट को ऑनलाइन देख सकते है और आसानी से घर बैठे बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दरअसल,  प्रत्येक कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का सदस्य है, उसे एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आवंटित किया जाता है। इसका उपयोग कर्मचारी द्वारा पीएफ खाते की शेष राशि और ईपीएफ से संबंधित अन्य विवरणों की जांच के लिए किया जाता है। वर्तमान में  EPFO खाताधारकों को 8.1 फीसदी का ब्याज मिलता है, जो किसी भी बैंक द्वारा एफडी पर दिए जाने वाले ब्याज से भी ज्यादा है।

क्या होता है यूएएन नंबर

बता दे कि ईपीएफओ खाता धारकों को अपने पिछले और वर्तमान पीएफ (भविष्य निधि) खातों तक एक्सेस के लिए यूएएन नंबर की जरूरत पड़ती है। यूएएन एक 12 अंकों का यूनीक नंबर है जो कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को प्रदान किया जाता है। यह यूनीक नंबर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) जनरेट और दिया जाता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के तहत यूएएन को प्रमाणित करता है।

ऐसे करें दोबारा एक्टिवेट

  1. इसके लिए सबसे पहले epfindia.gov.in पर क्लिक करना होगा और अब यहां Services ऑप्शन को सेलेक्ट करना पड़ेगा। इसके बाद आप For Employees ऑप्शन पर क्लिक करेंगें तो आगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  2. इसमें SERVICES सेक्शन पर क्लिक करें और इसके बाद Member UAN/ Online Services पर क्लिक करें।इसके आगे आपको Know Your UAN नंबर दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  3. अब आपसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगा जाएगा जिसे फिल करेंगें तो एक ओटीपी आएगा जिसे फिल करेंगे तो आगे पेज पर आपको कर्मचारी का नाम, डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth), आधार (Aadhaar Number), PAN नंबर आदि जैसी सभी जानकारी फिल करनी होगी।
  4. आपको कर्मचारी आईडी भी सेलेक्ट करनी होगी।इसके बाद Show My UAN पर क्लिक करना होगा और आपके सामने UAN कोड आपके सामने ओपन हो जाएगा।इस तरह आप दो मिनट में अपना UAN नंबर पता लगा सकते हैं। इसके जरिए आप पीएफ बैलेंस चेक, विथड्राल, मनी ट्रांसफर आदि की सुविधा का लाभ ले सकते है।

इन तरीकों से चेक करें अपना बैलेंस

  • EPFO सब्सक्राइबर 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजकर EPF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
    इसके लिए “EPFOHO UAN ENG” लिखकर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेज दें।SMS मिलने पर ईपीएफओ बदले में आपको पीएफ खाते की शेष राशि की जानकारी भेजेगा।
  • EPFO धारक 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ सब्सक्राइबर का नंबर पीएफ अकाउंट से रजिस्टर्ड और EPFO ​​मेंबर को UAN, KYC डिटेल्स में लिंक होना चाहिए।
  • ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के बाद, अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login# पर लॉग इन भी अपनी पासबुक देख सकते हैं।ईपीएफओ सदस्य ‘उमंग’ मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि और ईपीएफ विवरण देख सकते हैं।
  • इसके लिए कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर जाएं और पासबुक देखें , क्लिक करें। कर्मचारी भविष्य निधि में अपनी शेष राशि की जांच करने के लिए, आपको यूएएन दर्ज करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।