EPFO: 4 आसान तरीकों से चेक करें अपना PF अकाउंट बैलेंस, जानें UAN Number एक्टिवेट करने की प्रक्रिया

EPFO pensioners pension

EPFO Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों के लिए काम की खबर है।   UAN एक 12-अंकीय संख्या है जो EPFO ​​के प्रत्येक सदस्य को प्रदान की जाती है। अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN Number) भूल गए है या याद नहीं आ रहा है तो परेशान मत होईए।  नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स से इसे दोबारा से रिकवर कर सकते है और अकाउंट को ऑनलाइन देख सकते है और आसानी से घर बैठे बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दरअसल,  प्रत्येक कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का सदस्य है, उसे एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आवंटित किया जाता है। इसका उपयोग कर्मचारी द्वारा पीएफ खाते की शेष राशि और ईपीएफ से संबंधित अन्य विवरणों की जांच के लिए किया जाता है। वर्तमान में  EPFO खाताधारकों को 8.1 फीसदी का ब्याज मिलता है, जो किसी भी बैंक द्वारा एफडी पर दिए जाने वाले ब्याज से भी ज्यादा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)