World Bicycle Day 2022 : साइकिल चलाइये सेहत बनाइये, विश्व साइकिल दिवस पर जानिये ये रोचक तथ्य

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) है। जैसे जैसे दुनिया में प्रदूषण बढ़ रहा है, पर्यावरण के साथ खिलवाड़ हो रहा है और ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है..साइकिल का महत्व और बढ़ गया है। यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली द्वारा साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय साइकिल दिवस घोषित किया गया था। इसके बाद से हर साल 3 जून को यह दिवस मनाया जाता है। इसके लिए अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्सकी ने याचिका दी थी, जिसे स्वीकारे जाने के बाद वर्ल्ड बाइसिकल डे की शुरूआत हुई।

ये भी देखिये – क्या आपका बच्चा पढ़ाई से दूर भागता है, ये टिप्स होंगे कारगर

साइकिल परिवहन का सबसे किफायती जरिया है। ये कम खर्च में ज्यादा लाभ वाला मामला है। इसमें किसी ईंधन की जरूरत नहीं होती और इसे चलाने से सेहत भी बनी रहती है। इस तरह ये पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों की दृष्टि से उपयोगी है। वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाने का उद्देश्य साइकिल का उपयोग करने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है । संयुक्त राष्ट्र के अनुसार “यह एक टिकाऊ परिवहन प्रणाली है जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करते हुए असमानताओं को कम करती है।”

वर्ल्ड बाइसिकल डे पर एथलीट, स्पोर्ट पर्सन, सेलेब्स और आम लोग भी साइकिल चलाकर लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रेरित करते हैं।  रोजाना 30 मिनिट साइकिल चलाने से शरीर फिट रहता है और मोटापे से भी मुक्ति मिलती है। एक रिपोर्ट के अनुसार साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। मांसपेशिया मजबूत बनती है और दिमाग एक्टिव रहता है। एक उम्र के बाद घुटनों में समस्या होने लगती है लेकिन साइकिल चलाना इसके लिए भी लाभदायक है। वही ये पर्यावरण हित में भी है..साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में योगदान देता है क्योंकि इसमें आंतरिक जीरो उत्सर्जन मूल्य होता है।