World Bollywood Day 2024 : भारतीय सिनेमा की वैश्विक छवि और सांस्कृतिक धरोहर का उत्सव

बॉलीवुड भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा और लोकप्रिय उद्योग है, जो मुख्य रूप से हिंदी भाषा में फिल्में बनाता है। इसका वैश्विक प्रभाव काफी बड़ा है और दुनिया के कई देशों में हिंदी फिल्मों के दर्शक हैं। हिंदी फिल्मों की विशेषता इसके संगीत, डांस और और नाटकीय कहानियां होती हैं, जो दर्शकों को भावनात्मक रूप से इन फिल्मों से जोड़ती हैं। आज के दौर तक आते-आते बॉलीवुड तकनीकी रूप से भी बहुत विकसित हो गया है और अब यहां विश्वस्तरीय फिल्में बन रही हैं।

World Bollywood Day 2024 : आज वर्ल्ड बॉलीवुड डे यानी विश्व बॉलीवुड दिवस है। हर साल 24 सितंबर को ये दिन भारतीय फिल्म उद्योग की समृद्ध संस्कृति, संगीत और सिनेमा की वैश्विक लोकप्रियता के उत्सव को सेलिब्रेट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह दिन न केवल भारतीय सिनेमा के प्रति उत्साह बढ़ाता है बल्कि बॉलीवुड के सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव को भी उजागर करता है।

हिंदी फिल्में हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं। फिल्मों का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है और यही कारण है कि अक्सर सिनेमा को भी समाज के प्रतिबिंब के रूप में देखा जाता है। बॉलीवुड में हर व्यक्ति को अपने मिज़ाज, पसंद और इमोशंस से मेल खाती फिल्में मिल जाती है। किसी को रोमांटिक फिल्में पसंद होती है तो किसी को सामाजिक संदेश देने वाली, किसी को एक्शन मूवी पसंद आती है और कोई ड्रामा का दीवाना होता है। और बॉलीवुड ऐसे सभी दर्शकों के लिए ढेर सारी फिल्में बनाता है।

बॉलीवुड का इतिहास और विकास

राजा हरिश्चंद्र हिंदी की पहली फिल्म है जो 1913 में बनी थी और इसका निर्देशन दादा साहब फाल्के ने किया था। इसी के साथ शुरुआत हुई हिंदी फिल्मों के समृद्ध इतिहास की और आज बॉलीवुड देश ही नहीं, दुनियाभर में अपनी फिल्मों के लिए जाना जाता है। समय के साथ भारतीय सिनेमा ने कई तकनीकी और विषय आधारित बदलाव देखे हैं। 1970 के दशक में, भारतीय फिल्म उद्योग ने वैश्विक स्तर पर पहचान बनाई और आज यह दुनिया के सबसे बड़े फिल्म उद्योगों में से एक है।

बॉलीवुड की वैश्विक पहुँच

आज बॉलीवुड फिल्में दुनिया के कई देशों में देखी जाती हैं और हिंदी सिनेमा के करोड़ों दर्शक हैं। इसकी लोकप्रियता का एक प्रमुख कारण इसका गीत-संगीत भी है। हिंदी फिल्मों में जिस तरह संगीत को अहमियत दी जाती है और जितना मधुर संगीत रचा जाता है..वो भी इसकी लोकप्रियता का एक अहम कारण है। बॉलीवुड ने भारतीय संस्कृति को विश्व मंच पर प्रस्तुत किया है..खासकर इसके त्योहारों, परंपराओं और सामाजिक मूल्यों को। चाहे वह होली का रंग-बिरंगा उत्सव हो या भारतीय शादियों के रीति-रिवाज, बॉलीवुड ने इन क्षणों को दुनिया के हर कोने में पहुंचाया है और कई लोग बॉलीवुड के माध्यम से भारतीय समाज को समझने की कोशिश करते हैं। आज का दिन इस मायने में भी ख़ास है कि ये दिन हमारी फिल्मों और उन्हें बनाने वाले दिग्गजों को समर्पित है और हमार जीवन में मनोरंजन लाने का बड़ा काम हिंदी फिल्में करती हैं।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News