World Greatest Place: भारत की इन 2 जगह पर देखने को मिलेंगे दुनिया के सबसे दुर्लभ नजारे, एक बार जरूर करें दीदार

World Greatest Place

World Greatest Place List: टाइम मैगजीन की ओर से हर साल दुनिया भर के सबसे अच्छे स्थानों की सूची जारी की जाती है। साल 2023 की सूची जारी की गई है जिसमें भारत की 2 जगहों ने अपना स्थान बनाया है। 50 नामों की सूची में लद्दाख और मयूरभंज ने अपना नाम शामिल कर देश के नाम रोशन किया है।

मैगजीन की ओर से इन दोनों जगहों का प्रोफाइल पेज भी शेयर किया गया है जहां पर इनकी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई है। यह दोनों जगह दुर्लभ बाघ, प्राचीन मंदिरों, रोमांच और बेहतरीन खाने के लिए चुनी गई है और इनके प्रोफाइल में इन्हें 50 नामों की सूची में शामिल करने की वजह बताई गई है। आज हम आपको इन दोनों जगहों के बारे में जानकारी देते हैं।

ये है World Greatest Places

लद्दाख

लद्दाख अपने आश्चर्यजनक अल्पाइन दृश्य और तिब्बत संस्कृति के चलते दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है यही वजह है कि टाइम मैगजीन ने इसे अपनी लिस्ट में जगह दी है।

एक ऐसी जगह जहां पर कई लोग रोमांच का अनुभव करने के लिए पहुंचते हैं और जो यहां पर एक बार आ जाता है उसे यहां बार-बार आने का मन होता है क्योंकि यहां की खूबसूरती उसके मन में बस जाती है।

World Greatest Place

वहीं साल 2023 में भारत ने लदाख की राजधानी लेह से 168 किलोमीटर दूरी पर मौजूद हनले गांव में अपना पहला डार्क स्काई रिजर्व बनाया है। ये एक ऐसी जगह है जहां पर साल भर में लगभग 270 रातें साफ होती है जो खगोलीय घटना के हिसाब से आदर्श स्थल है।

मयूरभंज

अपने हरे-भरे प्राकृतिक नजारे, सांस्कृतिक विरासत और प्राचीन मंदिरों से भरपूर मयूरभंज ने इस सूची में दूसरा भारतीय स्थल है। मयूरभंज की तारीफ करते हुए पत्रिका की ओर से कहा गया है कि यह सबसे ज्यादा दुर्लभ काले बाघों को देखने के लिए दुनिया भर में एकमात्र स्थान है।

इस जिले में सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान के अलावा और भी कई जगह मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। हरे भरे प्राकृतिक नजारों की बात करें या फिर प्राचीन मंदिरों की यह कुछ ऐसी धरोहर है जो पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेती है।

World Greatest Place

सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान में पारिस्थितिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से रोजाना सिर्फ 60 वाहनों की जाने की अनुमति दी जाती है। यहां पर दुर्लभ काले बाघ के साथ, आईल बंगाल टाइगर और 40 से अधिक स्तनधारियों प्रजातियों का दीदार किया जा सकता है।

मयूरभंज जिले का एक मनोरम नृत्य छाऊ भी बहुत प्रसिद्ध है, जिसका साल 2019 के बाद अब यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची के तहत अप्रैल में आयोजन किया जा रहा है।

ये डांस देखने में बहुत ही मनमोहक होता है और जब भी इसका आयोजन किया जाता है इसे देखने के लिए दूरदराज से लोग इकट्ठे होते हैं और यहां आने वाले पर्यटक भी खुद को इस नृत्य के प्रति आकर्षित होने से नहीं रोक पाते हैं।

टाइम मैगजीन ने लद्दाख और मयूरभंज दोनों ही जगहों को दुनिया के महानतम स्थानों की सूची में शामिल किया है। अगर आपने अब तक भारत की दो खूबसूरत जगहों का दीदार नहीं किया है तो आपको यहां पर जरूर जाना चाहिए।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by TIME (@time)

लद्दाख पहुंचने पर जब आपको दूर-दूर तक फैले हुए बर्फ के पहाड़ नजर आएंगे तो एक रोमांचक प्राकृतिक दृश्य बनता है जो आपको हैरान कर के रख देगा। इसके अलावा आपको यहां मिलने वाला खाना भी आपने और आकर्षित करेगा। यहां आप ट्रैकिंग और बाइकिंग जैसा एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं।

मयूरभंज पहुंचने पर आप जंगल सफारी का आनंद लेते हुए अलग-अलग प्रजातियों के जानवरों का दीदार कर सकते हैं और इसके अलावा यहां पर कई सारे प्राकृतिक स्थल और प्राचीन मंदिर मौजूद है जिनकी खूबसूरती आपको अनायास ही अपनी और आकर्षित करेगी।

छुट्टियों का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन दोनों जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां जाने के बाद आपको रोमांच का अनुभव होने वाला है और ऐसी चीजें देखने को मिलने वाली है जो आपने पहले नहीं देखी होगी, जो आपकी ट्रिप को अब तक की सबसे बेस्ट ट्रिप बना देगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News