World Mental Health Day: ये बड़े हस्तियां भी हो चुके हैं डिप्रेशन का शिकार

आज यानी 10 अक्टूबर को World Mental Health Day मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर हुई थी।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट | आज यानी 10 अक्टूबर को World Mental Health Day मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर हुई थी, जिसे भारत में 1982 में शुरू किया गया था। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पूरी दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

यह भी पढ़ें – Mahakal Lok Lokarpan: महाकालेश्वर मंदिर में 40 मिनिट तक बाबा की आराधना करेंगे PM Modi, नंदी मंडपम में बैठकर करेंगे ध्यान

आजकल की भागती-दौड़ती दुनिया में लोक बड़ी तेजी से मेंटल हेल्थ की समस्या का शिकार हो रहे हैं। आज के इस भागते-दौड़ते समय में ज्यादातर लोग अपने काम को लेकर काफी व्यस्त रहते हैं। जिसके कारण वो अपने स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते। जिसका नतीजा यह होता है कि वो धीरे-धीरे मेंटली डिप्रशड् रहने लगते हैं। काम की टेंशन, परिवार की जिम्मेदारी उन्हें इस कदर अपनी गिरफ्त में ले लेती है कि वो डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं। डिप्रेशन की कई वजहें होती है। आम लोगों से लेकर बड़े सेलिब्रिटीज भी इसका शिकार बन चुके हैं। तो चलिए आज इस खास आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज के बारे में बताएंगे जो डिप्रेशन के शिकार हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना सस्ता, चांदी में बड़ी गिरावट, ताजा भाव देखकर ही खरीदें

दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड की सुपरस्टार दीपिका पादुकोण ने ताबड़तोड़ सफलता हासिल की है लेकिन इसी दौरान वह डिप्रेशन का शिकार भी हो चुकी है। बता दें कि वह मेंटली इतनी ज्यादा डिस्टर्ब हो चुकी थी कि उन्हें छोटी-सी ध्वनि से भी डर लगता था।  साल 2014 में रनबीर कपूर से ब्रेकअप के बाद वो बुरी तरह टूट गई थी और उनका यह अकेलापन उनके मानसिक रुप से बिमार करने लगा था जो कि धीरे-धीरे डिप्रेशन में बदल गया। शुरुआती दौर में वह डॉक्टर की मदद लेने से जी जाग रही थी लेकिन फिर बाद में मेडिटेशन के माध्यम से उन्होंने अपने तनाव को दूर किया और आज वह अपने जीवन में बेहद खुश हैं।

bollywood-ki-maharani-deepika-padukone-priyanka-chopra-and-kangana-ranaut-whose-golden-embellished-saree-heavy-jewellery-style-do-you-love-the-most-vote-now

नाओमी ओसाका

ग्रैंड स्लैम चैंपियन रह चुकी नाओमी ओसाका भी मानसिक तनाव का शिकार हो चुकी है। बता देंगे साल 2021 में वह डिप्रेशन का शिकार हो गई थी, जिसके कारण उन्होंने फ्रेंच ओपन में हिस्सा लेने से मना कर दिया था। उनके इस फैसले के बाद आयोजकों ने उनपर जुर्माना भी लगाया था लेकिन वो अपने फैसले पर अडिग रही थी। बता दें कि नाओमी साल 2018 से ही मानसिक तनाव का शिकार हो चुकी है।

World Mental Health Day: ये बड़े हस्तियां भी हो चुके हैं डिप्रेशन का शिकार

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली डिप्रेशन का शिकार होने वाले लिस्ट में शामिल है। बता दें कि साल 2014 में वह अकेलेपन का शिकार हो गए थे। इस दौरान उन्हें लगने लगा था कि इस दुनिया में अकेले हैं, उनका कोई नहीं है जिसके कारण वह अपना ध्यान खेल में नहीं लगा पा रहे थे। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि,”अंदर से काफी परेशान थे, वह अपने करियर को लेकर काफी ज्यादा चिंतित थे।” फिलहाल अभी वह पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

pulwama-terror-attack-virat-kohli-postpones-indian-sports-honours

यह भी पढ़ें – समाजवादी पार्टी की स्थापना से लेकर विवादित बयानों तक, ऐसा रहा मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक सफर