World Red Cross Day 2023: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड रेड क्रॉस डे? जानें इतिहास और इस साल की थीम

Sanjucta Pandit
Published on -
World Red Cross Day

World Red Cross Day 2023 : वर्ल्ड रेड क्रॉस डे हर साल 8 मई को मनाया जाता है। यह दिन रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी ड्यूरेंट की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में रेड क्रॉस समूहों द्वारा लोगों को रेड क्रॉस के मूल्यों और लक्ष्यों के बारे में जागरूक करना है। इस दिन को असहाय और घायल सैनिकों, नागरिकों और अन्य लोगों की याद में मनाया जाता है जो युद्ध या अन्य संघर्षों में पीड़ित हुए हैं और जिन्हें रेड क्रॉस संगठनों ने सहायता प्रदान की है। इस दिन को मनाकर हम सभी लोग अपने आस-पास के लोगों के साथ इन मूल्यों और लक्ष्यों को समझने और मानने के लिए प्रेरित होते हैं।

World Red Cross Day

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का इतिहास

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का इतिहास बहुत पुराना है। इसे हर साल 8 मई को मनाया जाता है जिसमें हम रेड क्रॉस संगठन के संस्थापक हेनरी ड्यूरेंट की जयंती मनाते हैं। 1864 में स्विट्जरलैंड के जीनेवा शहर में हेनरी ड्यूरेंट ने घायलों की सेवा करने के लिए एक स्वयंसेवी समूह बनाया था। इस समूह का नाम “ड्यूरेंट की सेवा” था जो बाद में “रेड क्रॉस” नाम से जाना जाने लगा। बाद में जब विभिन्न देशों में युद्ध हुए तब रेड क्रॉस नाम के संगठनों की स्थापना हुई जो घायलों और सैनिकों को मेडिकल सहायता प्रदान करते थे।
वर्ल्ड वॉर I दुनिया के सबसे बड़े युद्धों में से एक था, जिसमें सैनिकों की बहुत सारी मृत्यु हुई थी। जिसने संगठन की महत्वपूर्णता को बढ़ाया। 1919 में जीनेवा समझौते के अनुसार, रेड क्रॉस एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में स्थापित हुआ। अंततः 1948 में रेड क्रॉस ने अपने स्थापना के 100 वर्ष पूरे किए थे। इस मौके पर विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रॉस एकीकरण संगठन एक हो गए, जिसका नाम “इंटरनेशनल कमिटी ऑफ द रेड क्रॉस” था।
यह संगठन अब दुनिया भर में आपसी सहयोग के माध्यम से मानवीय दया और समझौते को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। इस संगठन के सदस्यों का मुख्य उद्देश्य विभिन्न आपदा स्थितियों, युद्धों और प्राकृतिक आपदाओं में जान बचाना और लोगों की मदद करना है। यह संगठन आज भी दुनिया भर में लाखों लोगों की मदद करने में लगा हुआ है।

वर्ल्ड रेड क्रॉस 2023 की थीम

हर साल विश्व रेड क्रॉस दिवस के लिए अलग-अलग थीम रखी जाती है। ये थीम्स वर्ष के मुख्य उद्देश्य और मूल्यों के आधार पर चयनित की जाती हैं।2023 में वर्ल्ड रेड क्रॉस दिवस के लिए थीम ‘हम जो कुछ भी करते हैं वह#दिल से आता है’ रखी गई है। इससे पहले 2022 में विश्व रेड क्रॉस दिवस के लिए ‘Be Human Kind’ थीम चयनित की गई थी। वहीं, 2021 में ‘Together We are Unstoppable’ थीम रखी गई थी।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News