World Telecommunication Day 2023 : जानिये क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस, इतिहास और थीम

World Telecommunication Day 2023 : हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। समाज को बदलने और सतत विकास को बढ़ावा देने में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ावा देने के लिए ये दिन मनाया जाता है। इस साल की थीम ‘सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से सबसे कम विकसित देशों को सशक्त बनाना’ (Empowering the least developed countries through information and communication technologies) है।

विश्व दूरसंचार दिवस मनाने की शुरुआत 1969 को हुई। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) की स्थापना का भी स्मरण कराता है, जिसने दूरसंचार के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और मानकीकरण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) की स्थापना का भी स्मरण कराता है, जो 17 मई 1865 को हुई, जिसने दूरसंचार के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और मानकीकरण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह वैश्विक कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने और दूरसंचार प्रौद्योगिकियों में नवाचार को बढ़ावा देने में आईटीयू और इसके सदस्य राज्यों के योगदान को पहचानने का अवसर प्रदान करता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।