Facebook के इस्तेमाल से भी आप हो सकते हैं कंगाल, ऐसे करें सुरक्षा

हेकर्स की नजर आपके फेसबुक अकाउंट पर बनी हुई है और वह Facebook के माध्यम से आपको ठगने का काम कर सकते है। साइबर विशेषज्ञों ने जानकारी में बताया कि यूजर को हेकर्स द्वारा कैसे निशाना बनाया जाता है?

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Facebook का इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति करता है, Facebook के माध्यम से लोग को एक दूसरे से जुड़े रहते है। अपनी रोजमर्रा की एक्टिविटी को अपने पेज पर अपलोड करते है। लेकिन वो यह नहीं जानते कि हेकर्स की नजर आपके फेसबुक अकाउंट पर बनी हुई है और वह Facebook के माध्यम से आपको ठगने का काम कर सकते है। साइबर विशेषज्ञों ने जानकारी में बताया कि यूजर को हेकर्स द्वारा कैसे निशाना बनाया जाता है? आप अनजानें में ही इनका शिकार हो जाते है और आपको पता भी नहीं चलता। Facebook पर चलाए जा रहे एक कैंपेन के जरिए मोबाइल पर फेसबुक मेसेंजर के माध्यम से फीशिंग अटैक हो रहा है। हैकिंग का यह तरीका आज से नहीं बल्कि पिछले एक साल से चल रहा है।

यह भी पढ़ें- MP News : लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 22 कर्मचारी निलंबित, शिक्षक-BMO सहित कई को थमाया गया नोटिस

हैकर्स कैसे करते है अकाउंट हैक
बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो बिल्कुल Facebook के लाॅगिन पेज की तरह शो होती है। इस नकली वेबसाइट के लिंक तेजी से फैलाए जा रहे है। इसी कारण कुछ यूजर इस नकली फेसबुक पेज पर अपना अकाउंट लाॅगिन कर लेते है, जिसकी वजह से आपका अकाउंट हैक हो जाता है। हैकर इसी बात का फायदा उठाकर लोगों को ठगने का काम करते है और मोटी रकम कमा लेते है।

यह भी पढ़ें- Mandi Bhav: 26 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

इस तरह से आप अपना अकाउंट सुरक्षित रख सकते हैं
– आप किसी भी संदिग्ध जगह से अपनी फेसबुक आइडी लाॅगिन न करें। मोबाईल पर आई किसी भी अवांछित लिंक पर जाने की गलती न करें।
– जब भी आप अपनी फेसबुक आईडी ओपन करना चाहे यह जांच ले कि वेबसाइट असली है या नकली, आपके अकाउंट की जानकारी सही जगह भरी जाए यह सुनिश्चित करें।
-कभी भी आपको कोई संदिग्ध पेज दिखे तो उसकी सूचना साइबर विभाग में अवश्य दें।
-साइबर विभाग द्वारा ऐसी गतिविधियों के खिलाफ समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाए जाते है, जिससे लोगों को जागरूक किया जा सकें।