लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, शाम 5 बजे प्रेस कांफ्रेंस

announcement-of-the-dates-of-the-Lok-Sabha-elections-today--Press-Conference-at-5-pm

नई दिल्ली| लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज शाम हो सकता है। चुनाव ने रविवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है| माना जा रहा है कि आज शाम करीब पांच बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में होने वाली इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है| चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी| 

आयोग ने पहले ही जता दिया था कि सारी तैयारियां हो चुकी है और कभी भी चुनाव का कार्यक्रम जारी हो सकता है। लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीखों की भी घोषणा हो सकती है| चुनाव आयोग की शनिवार को एक अहम मीटिंग हुई, जिसमें सभी संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी को अनिवार्य किया गया था। लोकसभा के चुनाव अप्रैल और मई में कराए जा सकते हैं और मई के तीसरे हफ्ते में वोटों की गिनती होने की संभावना है। सात या आठ चरणों में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। 

मालूम हो कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म हो रहा है। संभावना है कि आयोग पहले की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है। वहीं जम्मू कश्मीर विधानसभा भंग हो चुकी है, इसलिए आयोग मई में समाप्त हो रही छह महीने की अवधि के अंदर यहां भी नए सिरे से चुनाव कराने के लिए बाध्य है| एक राय है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होंगे, लेकिन भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव बढ़ने के कारण राज्य के जटिल सुरक्षा हालात को मद्देनजर रखते हुए ही फैसला किया जाएगा| चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार, पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना मार्च के आखिर तक जारी हो सकती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here