मंत्री गोपाल भार्गव का दावा, कहा- आने वाले तीन सालों में मध्यप्रदेश बनेगा देश का सबसे विकसित राज्य

गोपाल भार्गव ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के रोड मैप (RoadMap) को जल्द पूरा करने के लक्ष्य के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने सभी विभागों के मंत्रियों से टारगेट सेट करने  को कहा था , जिन पर सभी विभाग काम कर रहे हैं। मंत्री गोपाल भार्गव ने दावा किया है कि सभी विभागों द्वारा 30 दिन के टारगेट को पूरा किया जा चुका है।

मध्य प्रदेश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव (Gopal bhargava) ने दावा करते हुए कहा है कि आगामी 3 साल में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) देश का सबसे विकसित  राज्य (Most developed state) बनेगा। गोपाल भार्गव ने आगे कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश (Aatm Nirbhar Madhya Pradesh) को लेकर सरकार (Government) ने जो स्कीम अपनाई है, उसी पर चलते हुए हैं यह मुकाम सफलतापूर्वक हासिल किया जा सकेगा। मध्य प्रदेश को सबसे विकसित राज्य बनाने के लिए बेहतर अधोसंरचना (Infrastructure) के साथ ही औद्योगिक संस्थाओं (Industrial institutions) की भी अहम भूमिका रहेगी। प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में मध्य प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर कॉन्क्लेव (Madhya Pradesh Infrastructure Conclave) जोकि कांफ्रेडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (Confederation of Indian Industries)  द्वारा मिंटो हॉल में आयोजित किया गया था उसके शुभारंभ के अवसर पर मंत्री गोपाल भार्गव (Gopal Bhargava) ने यह बात कही।

गोपाल भार्गव ने आगे कहा कि प्रदेश ने साल 2003 के बाद से ही अधोसंरचना के साथ ही कृषि, उद्योग, और सच्चाई विकास के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किए है। लेकिन विकास एक लगातार प्रक्रिया है। संसाधनों को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीकों का उपयोग लगातार करते रहना चाहिए है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने जब आत्मनिर्भर भारत का विजन देश को दिया था उसी लक्ष्य को पाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोड मैप तैयार किया गया था, जिस पर तेजी से काम शुरू हो चुका है।

गोपाल भार्गव ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के रोड मैप (RoadMap) को जल्द पूरा करने के लक्ष्य के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने सभी विभागों के मंत्रियों से टारगेट सेट करने  को कहा था , जिन पर सभी विभाग काम कर रहे हैं। मंत्री गोपाल भार्गव ने दावा किया है कि सभी विभागों द्वारा 30 दिन के टारगेट को पूरा किया जा चुका है। अब आगे टारगेट 90 दिन और 3 साल का है। 2023 तक मध्य प्रदेश द्वारा सभी टारगेट को पूरा कर लिया जाएगा

कार्यक्रम के दौरान मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि औद्योगिक विकास गतिविधियों के साथ ही औद्योगिक संस्थाओं को सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने की आवश्यकता है, तभी हम आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश से आत्मनिर्भर भारत के टारगेट को पूरा कर सकेंगे। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गोपाल भार्गव ने सभी उद्योगपति से प्रदेश के विकास में भागीदारी करने की अपील की है।

वही कार्यक्रम में मौजूद अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना काल से जूझ रहा है। कोरोना संक्रमण ने देश और प्रदेश की प्रगति पर काफी प्रभाव डाला है। बीते 5 सालों से मध्यप्रदेश में अधोसंरचना सहित क्षेत्रों में करीब 5,00,000 करोड रुपए का निवेश हो चुका है, जिसे अब और आगे ले जाने का लक्ष्य तय किया गया है।