DGCA ने कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को बढ़ाया, 31 दिसंबर तक लगी रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डीजीसीए (Director general civil aviation) ने भारत में कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पूरे देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसे देखते हुए डीजीसीए (Director general civil aviation) ने भारत में कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय (Commercial International Passenger Flights) उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। यह फैसला डीजीसीए ने कोरोना महामारी पर रोकथाम को लेकर किया है। डीजीसीए के इस फैसले के बाद भारत में 31 दिसंबर तक कोई भी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें ना ही इंडिया से बाहर जाएंगी और ना ही दूसरे देश से इंडिया आएंगी। इस दौरान कुछ चुनिंदा उड़ानों को ही पहले की तरह मंजूरी दी गई है।

इससे पहले इंटरनेशनल उड़ानों पर डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (Director general civil aviation) ने 30 नवंबर तक प्रतिबंध को बढ़ाए जाने का आदेश दिया था, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। बता दें कि इस प्रतिबंध के दौरान ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत उड़ाने भरने वाली फ्लाइट्स पहले की तरह ही चलेगी।

इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट्स को मिली खास मंजूरी

DGCA ने अपनी खास मंजूरी देते हुए कहा कि यह प्रतिबंध इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट्स (International Cargo Flights) पर लागू नहीं रहेगा। वहीं उन्होंने कहा कि एजेंसी द्वारा चुने गए रूट पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लागू किया जा सकता है।

कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत

कोरोना वायरस (Coronavirus) को देखते हुए भारत सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ चलाया था। जिसके तहत कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत की गई। बता दें कि भारत में कोरोनावायरस को बढ़ता देख भारत सरकार ने 23 मार्च 2020 से कमर्शियल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसे बाद में विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 25 मई से घरेलू उड़ानों के रूप में शुरू कर दिया गया। जिसे लेकर डीजीसीए ने कहा कि इस आदेश पर कोई असर नहीं होगा, ये पहले की भांति ही संचालित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here