आंध्र प्रदेश, डेस्क रिपोर्ट। आंध्र प्रदेश के गुंटूर (Guntur of Andhra Pradesh) से एक हैरतअंगेज  कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक व्यक्ति की ब्रेन सर्जरी (brain surgery) डॉक्टर द्वारा की गई। अब सवाल यह उठता है कि ब्रेन सर्जरी चौंकाने वाला मामला कैसे हो सकता है। दरअसल डॉक्टर (doctors) के द्वारा की गई ब्रेन सर्जरी में पेशेंट  जगा (patient was awake) हुआ था और वो टेलीविजन शो बिग बॉस (bigboss) और हॉलीवुड फिल्म अवतार (Avtar) देख रहा था।

अक्सर सर्जरी के लिए पेशेंट को एनेस्थीसिया दिया जाता है, जिससे वह बेहोश हो जाता हैं और उस दौरान डॉ सर्जरी को अंजाम देते हैं। लेकिन जो ब्रेन सर्जरी आंध्र प्रदेश में हुई है उसमें पेशेंट को एनेस्थीसिया नहीं दिया गया था और वो पूरी सर्जरी के दौरान होश में था।

दरअसल, 33 साल के मरीज वारा प्रसाद जो कि पातीबांधला गाँव का रहने वाला है, वो बीते कई साल से ब्रेन ट्यूमर का पेशेंट है। जिसके बाद 2016 में वारा प्रसाद की ट्यूमर निकालने को लेकर सर्जरी की गई थी, साथ ही वारा ने डॉक्टरों की सलाह पर रेडियोथेरेपी भी ली थी। लेकिन इसके बाद भी वारा पूरी तरह से ठीक नहीं हुए और बीते कई महीनों से उन्हें दौरे पड़ रहे थे।

पेशेंट वारा की इस हालत को देख कर डॉक्टर श्रीनिवास रेड्डी ने अपनी टीम के साथ वारा की ब्रेन सर्जरी करने का फैसला लिया। वारा के इस ऑपरेशन में उसका जागना जरुरी था क्योंकि डॉक्टर कंप्यूटर के जरिए ब्रेन में होने वाली एक्टिविटी को मॉनिटर कर सके। पेशेंट वारा प्रसाद का ब्रेन ऑपरेशन बिंद्र न्यूरो सेंटर में हुआ। डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक वारा के ब्रेन से ट्यूमर बाहर निकाल दिया।

सफल सर्जरी की जानकारी खुद डॉक्टर श्रीनिवास रेड्डी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए दी। डॉक्टर श्रीनिवास रेड्डी गुंटूर के सरकारी अस्पताल में कार्यरत है, जिन्होंने अपने अन्य साथी , डॉ शेषाद्री सेखर (न्यूरोसर्जन) और डॉ त्रिनाथ (एनेस्थेटिस्ट) ने एक प्रइवेट अस्पताल में सर्जरी की, जहां सभी लेटेस्ट तकनीक और मशीनों का इस्तेमाल किया गया।

पेशेंट देखता रहा बिग बॉस और अवतार, डॉक्टर ने कर दी सफल ब्रेन सर्जरी पेशेंट देखता रहा बिग बॉस और अवतार, डॉक्टर ने कर दी सफल ब्रेन सर्जरी पेशेंट देखता रहा बिग बॉस और अवतार, डॉक्टर ने कर दी सफल ब्रेन सर्जरी