सावधान ! Whatsapp यूजर्स OTP से बन रहे हैकर्स का शिकार, जानें बचने के उपाय

हो जाइए सावधान, क्योंकि अब हैकर्स व्हाट्सएप यूजर्स (whatsapp users) को OTP के जरिए अपना निशाना बना रहे है। इससे बचने के लिए जानें क्या है जरूरी बातें।

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान दौर में सोशल मीडिया (Social Media) का उपयोग बहुतायत में हो रहा है। आजकल सभी लोग हर समय सोशल मीडिया पर एक्टिव (Active on social media) नजर आते है। इन सोशल मीडिया में सबसे पॉप्यूलर व्हाट्सएप (whatsapp) को माना जा रहा है। जिसके उपयोग कर्ता भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है। यहीं वजह है कि इन दिनों सबसे ज्यादा फ्रॉड (fraud) सोशल मीडिया के जरिए ही किए जा रहे है। जिनमें व्हाट्सएप (whatsapp) भी शामिल है। हैकर्स (hackers) व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं (whatsapp user) को अपना शिकार बना रहे है। अगर आप भी सबसे ज्यादा सोशल मीडिया (social media) पर एक्टिव रहते है, तो जरा सावधान (alert) हो जाइए।

अब हैकर्स व्हाट्सएप यूजर्स (Whatsapp user) को OTP (one time password) के जरिए अपना निशाना बना रहे है। जिसके चलते जरा सी गलती ( a small mistake) आपके लिए बड़े खतरे (dangerous) को जन्म दे सकती है। हैकर्स ने लोगों को शिकार बनाने का ये नया तरीका निकाला है। ऐसे में सभी के लिए आवश्यक है कि वो Whatsapp Scam के बारे में जानें और इससे बचने के उपायों पर गौर करें।

कैसे होता है व्हाट्सएप स्कैम ?

सभी जानते है कि व्हाट्सएप (whatsapp) तुरंत ही मैसेज भेजने के लियए सबसे लोकप्रिय एप (favorite App) बन गया है। जिसके कारण हैकर्स की नजर आपके दोस्तों या संबंधियों के मैसेज पर रहती है। ऐसे में हैकर्स अन्य सोशल मीडिया के जरिए लोगों से संपर्क करते है और कहते है कि आपके दोस्त या रिश्तेदार का व्हाट्सएप अकाउंट अनजाने में Logout हो गया है। जिसके बाद आपको वो अपनी बातों में लेकर एक ओटीपी अपनी जगह आपके नंबर पर भेजते है। जिससे आपके व्हाट्सएप नंबर पर एक ओटीपी (OTP) शेयर होता है, फिर क्या जैसे ही आप उन्हें अपना ओटीपी बताते हैं, उसके तुरंत बाद ही आपका व्हाट्सएप अकाउंट लॉक (whatsapp account lock) हो जाता है। ऐसे में आप समझ सकते है कि एक ओटीपी (otp) देना मतलब आप हैकर्स को अपने अकाउंट का एक्सेस दे रहे है।

ऐसे होता है व्हाट्सएप स्कैम

जब भी उपयोगकर्ता (user) अपने नए स्मार्टफोन (smartphone) में अपना पूराना व्हाट्सएप अकाउंट चलाने की कोशिश करते है, तो उन्हें एक प्रक्रिया पूरी करनी होती है। जिसके लिए नए स्मार्टफोन में व्हाट्सएप (whatsapp) ओपन करके अपना मोबाइल नंबर डालना होता है। आप सभी जानते है कि सुरक्षा (Security) को देखते हुए व्हाट्सएप द्वारा एक OTP जनरेट होता है, जो आपके नंबर पर आता है। जिसके बाद आप अपने नए मोबाइल पर व्हाट्सएप चला पाते है। लेकिन इन दिनों हैकर्स (hackers) इसी प्रोसेस का फायदा उठा रहे है और एक ओटीपी (OTP) बताते ही आपके अकाउंट का पूरा कंट्रोल हैकर्स के हाथों में चला जाता है।

 

OTP Scam से बचने के तरीके

  • आपको ये बात ध्यान में रखनी होगी कि व्हाट्सएप (Whatsapp) कभी भी ओटीपी नहीं भेजता है, अगर आप अपने किसी नए मोबाइल पर अपना पुराना अकाउंट (old account) चलाना चाहते है, तभी आपको ओटीपी (otp) भेजा जाता है।
  •  भारत सरकार (Government of India) लगातार लोगों को जागरुक (Creating Awareness) कर रही है कि किसी भी तरह का कोई ओटीपी (OTP) आपको शेयर नहीं करना है। चाहे कोई भी हो क्योंकि एक गलती आपके लिए मुसीबत बन सकती है।
  • अगर गलती से आपने व्हाट्सएप ओटीपी शेयर (whatsapp otp share) कर दिया, तो इसे ठीक करने के लिए तुरंत ही व्हाट्सएप पर अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर (Registered Phone number) डालें और एक नया ओटीपी (Otp) जनरेट कर व्हाट्सएप को फिर से लॉगइन करें। ऐसा करने से हैकर्स द्वारा लॉगइन किया अकाउंट लॉक (बंद) हो जाएगा।