भोपाल की दीवारों पर बनी पेंटिंग शहर की खूबसूरती को बढ़ाने का कर रही है काम

भोपाल के चौराहे और तिराहे सुंदर लगे इसके लिए दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग बनाई जा रही है। इन दीवारों पर निगम कोई आम पेंटिंग नही बनवा रहा। दीवारों पर बनाई पेंटिंग्स आकर्षक लगे इसके लिए बहुत सारी दीवारों पर 3D पेंटिंग्स और बहुत सारे जगह मध्य प्रदेश के फेमस पर्यटन स्थलों को उकेरा जा रहा है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी के चौक-चौराहों की सूरत बदली हुई नजर आ रही है  और इस बदली हुई सूरत में शहर की दीवारों पर बनी पेंटिंग (paintings on wall) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। दरअसल भोपाल नगर निगम (Bhopal City Corporation ) स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 (cleanliness Survey 2021) की तैयारियों में जुट गया है। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में राजधानी भोपाल (Bhopal) सातवें पायदान पर रहा था। उसे पहले पायदान पर लाने के लिए नगर निगम ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं और इस बार ना केवल शहर की साफ-सफाई पर जोर दिया जा रहा है बल्कि शहर की सुंदरता पर भी खासा ध्यान दिया जा रहा है।

शहर के चौराहे और तिराहे सुंदर लगे इसके लिए दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग बनाई जा रही है। इन दीवारों पर निगम कोई आम पेंटिंग नही बनवा रहा। दीवारों पर बनाई पेंटिंग्स आकर्षक लगे इसके लिए बहुत सारी दीवारों पर 3D पेंटिंग्स और बहुत सारे जगह मध्य प्रदेश के फेमस पर्यटन स्थलों को उकेरा जा रहा है। इसी के ही साथ स्वच्छता और पर्यावरण का संदेश देती हुई भी पेंटिंग बनाई जा रही है।

बता दें कि इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की सुंदरता को लेकर भी पॉइंट निर्धारित किए गए हैं। लिहाजा दीवारों पर पेंटिंग का काम किया जा रहा है।इतना ही नहीं निगम चौराहों की दीवारों पर पेंटिंग बनाने के साथ-साथ ग्रीनरी को संवारने का भी काम कर रहा है। जल्द ही शहर के चौराहों के रोटरी के चारों ओर ऊंचाई के हिसाब से एंगल वाल्व यानी लोहे की दीवार लगाकर उसमे पौधे लगाने का काम करेगा। इन लोहे की दीवारों पर में विदेशी पौधे लगाए जाएंगे और इसकी जिम्मेदारी नगर निगम की उद्यानिकी शाखा को सौंपी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here