अब सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि पैसे भी भेजेगा WhatsApp, व्हाट्सएप मनी की शुरुआत

दो साल के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India, NPCI) ने व्हाट्सएप ( WhatsApp) भुगतान सेवा को 160 से ज्यादा समर्थित बैंकों के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface, UPI) पर लाइव जाने के लिए मंजूरी (Permission) दे दी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गूगल पे, पेटीएम, फोन पे के बाद अब व्हाट्सएप मनी ( WhatsApp Money) भी आज से भारत में लागू हो गया है। व्हाट्सएप मनी ( WhatsApp Money) के जरिए यूजर्स एक दूसरे को पैसों का आदान प्रदान (Transaction) कर सकते है। ये जानकारी व्हाट्सएप ( WhatsApp) ने खुद ट्विटर (Twitter) के जरिए लोगों की दी।

व्हाट्सएप ( WhatsApp) ने ट्वीट (tweet) करते हुए लिखा कि आज से, भारत भर में लोग व्हाट्सएप मनी ( WhatsApp Money) के माध्यम से पैसे भेजने में सक्षम होंगे। यह सुरक्षित भुगतान का ये अनुभव पैसे भेजने को उतना ही आसान बनाता है जितना कि संदेश भेजना।

बता दें कि करीब दो साल के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India, NPCI) ने व्हाट्सएप ( WhatsApp) भुगतान सेवा को 160 से ज्यादा समर्थित बैंकों के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface, UPI) पर लाइव जाने के लिए मंजूरी (Permission) दे दी है।

 

देश के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स (users) व्हाट्सएप मनी (WhatsApp Money) के जरिए सुरक्षित तौर पर अपने दोस्तों और परीवार वालों को पैसे भेज पाएंगे। आईफोन (IPhone) और एंड्रॉइड(Android) यूजर्स दोनों के लिए ही अब पैसे के भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी,जोकि एप का नया संस्करण है।

देश में व्हाट्सएप ( WhatsApp) के जरिए पैसा भेजने के लिए, भारत में बैंक खाता और डेबिट कार्ड का होना आवश्यक  है। फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप पहले बैंकों को निर्देश भेजेगा, जिसे भुगतान सेवा प्रदाता के रूप में भी जाना जाता है, जो प्रेषक और रिसीवर बैंक खातों के बीच UPI के माध्यम से पैसे ट्रांसफर की शुरुआत करेगा।

इसके साथ ही व्हाट्सएप ( WhatsApp) यूजर्स UPI सपोर्टेड ऐप का इस्तेमाल कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।भुगतान के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते समय, प्रत्येक लेनदेन के लिए एक व्यक्तिगत यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप ( WhatsApp) के हर फीचर की तरह, भुगतान को सुरक्षा और गोपनीयता सिद्धांतों (Privacy principles) के एक मजबूत सेट के साथ बनाया गया है, जिसमें प्रत्येक भुगतान के लिए एक व्यक्तिगत UPI पिन दर्ज करना शामिल है।

अपना खाता सेटअप करने के लिए, इन चरणों का पालन करें

  • अपने मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप (WhatsApp ) ऐप  पर क्लिक करें और अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर दिखाई देने वाले तीन-डॉटेड आइकन का चयन करें।
  • ‘भुगतान’ चुनें, फिर ‘भुगतान विधि जोड़ें’
  •  बैंक नामों की एक सूची आपकी स्क्रीन पर होगी।
  •  अपना बैंक नाम (select bank name) चुनने के बाद, आपका फोन नंबर, जो बैंक से जुड़ा हुआ है, सत्यापित (verified) किया जाएगा।
  •  सत्यापन (verification) के लिए, यूजर्स को एसएमएस के माध्यम से ‘सत्यापन’ का चयन करना होगा।

(आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि व्हाट्सएप (WhatsApp )नंबर आपके बैंक / सी से जुड़ा हुआ है)

  • एक बार जब आप सत्यापन प्रक्रिया के साथ हो जाते हैं, तो एक उपयोगकर्ता को भुगतान की प्रतिक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  व्हाट्सएप पर लेन-देन करने के लिए एक UPI पिन अनिवार्य है,  जैये अन्य ऐप पर होता है।
  • इसके बाद, आप भुगतान पृष्ठ पर चुने गए बैंक को देख सकते हैं।

अगर यूजर्स पैसे भेजना या प्राप्त करना चाहता है

  •  व्हाट्सएप पर किसी भी चैट को खोलें और ‘अटैचमेंट’ आइकन चुनें।
  •  ‘भुगतान’ पर क्लिक करें और उसमें कितने पैसे भेजा चाहते है उसे जोड़ें। यूजर्स एक नोट भी जोड़ सकता है।
  • व्हाट्सएप पर भुगतान प्रक्रिया समाप्त करने के लिए, आपको अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।
  • आपके द्वारा लेन-देन समाप्त करने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।

इस तरह से व्हाट्सएप मनी (WhatsApp  Money) के जरिए यूजर्स एक दूसरे को पैसे भेज सकेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here