चंद्रमा की स्थिति मजबूत बनाएंगे लाल किताब के 6 उपाय, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

चंद्रमा एक ऐसा ग्रह है जिसका हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है। इसकी स्थिति अगर मजबूत रहती है तो व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है।

Lal Kitab

Lal Kitab: हिंदू धर्म में ज्योतिष को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। हम जो भी काम करते हैं वह सभी ज्योतिषी की दृष्टि को देखकर ही करते हैं। क्या करना शुभ होगा और क्या करना शुभ नहीं होगा यह सब ज्योतिष की सहायता से ही पता लगाया जाता है। कोई शुभ काम का शुभारंभ करना हो या फिर किसी परेशानी का समाधान निकालना हो इन सबके लिए व्यक्ति ज्योतिष का ही सहारा लेता है।

हिंदू धर्म में धार्मिक ग्रंथों का भी काफी महत्व माना गया है। हमारे कई सारे धार्मिक ग्रंथ हैं जो काफी प्रसिद्ध है और इनमें दी गई बातें मनुष्य के जीवन से गहरी तरीके से जुड़ी हुई है। ऐसा ही एक ग्रंथ लाल किताब है जो व्यक्ति के जीवन की परेशानियों का समाधान देने का काम करता है।

ग्रह नक्षत्र की स्थिति की बात करें तो यह व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर डालते हैं। चंद्रमा एक महत्वपूर्ण ग्रह है, जिसे मन का कारक माना जाता है। यह कर्क राशि का स्वामी ग्रह भी है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो चंद्र ग्रह को मजबूत करेंगे।

किन चीजों का कारक है चंद्रमा

ज्योतिष के मुताबिक चंद्रमा मन का कारक है। यह व्यक्ति में प्रेम, दया, उदारता लेकर आता है । इसे मन की शांति और भाग्य का कारक भी माना गया है।

करें ये उपाय

  • चंद्रमा की स्थिति को मजबूत करने के लिए लाल किताब में कई सरल और लाभकारी उपाय बताए गए हैं। चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं।
  • अगर आप चावल की खीर बनाकर लोगों को खिलाते हैं तो चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।
  • सोमवार के दिन मीठा दूध नहीं पीना चाहिए और तुरंत लोगों को पानी और दूध का दान करना चाहिए।
  • चंद्रमा की मजबूती के लिए चांदी के लोटे में जल लेकर उसमें अक्षत और मिश्री मिले और चंद्रमा को अर्घ्य दें। इसके साथ पूर्णिमा का व्रत रखें।
  • जो व्यक्ति नियमित अपनी माता के चरण स्पर्श करता है और उनकी सेवा करता है उसका चंद्रमा मजबूत रहता है।
  • चंद्रमा के मंत्रों का जाप भी इस ग्रह की स्थिति को मजबूत करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News