बच्चों के लिए 7 प्यारे गुजराती नाम, यहां देखें नामों की लिस्ट और इनके अर्थ

हर माता-पिता अपने बच्चों को सबसे बेस्ट और अलग नाम देना चाहते हैं। चलिए आज हम आपको आपके बच्चों के लिए कुछ सुंदर गुजराती नाम बताते हैं।

gujarati Name

Gujarati Name: बच्चों को घर की रौनक कहा जाता है। जिस घर में बच्चे रहते हैं, वहां पर हमेशा खुशियां छाई रहती है। बच्चों के आने की खुशी पूरे परिवार के चेहरे पर साफ तौर पर दिखाई देती है। जब नन्हा सा मेहमान दुनिया में कदम रखता है तो मानो सबकी झोली खुशियों से भर जाती है। घर में आने वाले नन्हे मेहमान का खास ख्याल रखा जाता है और सारी चीज उसके हिसाब से की जाती है।

माता-पिता के साथ घर का हर सदस्य बच्चों से जुड़ी बातों का ध्यान रखना है। बच्चों को कैसे कपड़े पहनाने हैं। उसे कैसे नहलाना है। पंखा कितना तेज होना चाहिए। एसी या कूलर चलाना है या नहीं मच्छर तो नहीं हो रहे और बच्चे के उपयोग में आने वाली हर चीज का खास तौर पर ध्यान रखा जाता है।

बच्चों की इस देखभाल के बीच एक और जिम्मेदारी उनके लिए प्यारा सा नाम ढूंढने की होती है। सभी चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम सबसे प्यारा और हटकर होना चाहिए। अगर आपके घर में रहना मेहमान आया है और आप उसके लिए कोई नाम ढूंढ रहे हैं तो हम आपके लिए आज कुछ प्यार गुजराती नाम लेकर आए हैं। आप इन पर बच्चों का नामकरण कर सकते हैं।

बच्चों के गुजराती नाम (Gujarati Name)

नक्श

यह छोटा सा लेकिन बहुत प्यारा नाम है। इस नाम का अर्थ तारे और नक्षत्र होता है। चमकना और शाइन करना भी इसके अर्थ हैं।

इनिका

अगर प्यारी बेटी के लिए कोई हटकर नाम ढूंढ रहे हैं तो यह बिल्कुल बेस्ट रहने वाला है। इस नाम का अर्थ पृथ्वी, धरा और भूमि होता है।

जिगर

यह बहुत सुंदर नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। जिगर का मतलब दिल होता है और माता-पिता का दिल तो उनके बच्चे ही होते हैं।

धवल

बेटे के लिए हटकर नाम चाहिए तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। इस नाम का अर्थ सफेद, साफ, उज्जवल और नया होता है।

जिगना

यह बहुत ही फेमस गुजराती नाम है जो आप अपनी बेटी को दे सकते हैं। इसे सुनने से ही पता चलता है कि यह गुजराती नाम है। इस नाम का अर्थ होशियार होता है।

प्रख्या

अगर कोई यूनिक और प्यारा नाम ढूंढ रहे हैं तो यह बिल्कुल बेस्ट है। बेटी के इस नाम का अर्थ सुंदर और सजीला होता है।

मुकुंद

अगर कोई ब्यूटीफुल नाम ढूंढ रहे हैं तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। यह एक तरह से आध्यात्मिक नाम भी है क्योंकि भगवान विष्णु को इसी नाम से पुकारा जाता है। इस नाम का अर्थ आजाद और स्वतंत्र होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News