प्रभु राम से प्रेरित इन 8 नामों पर करें बच्चे का नामकरण, बहुत सुंदर है इनका अर्थ

हर माता-पिता अपने बच्चों को सारी चीज बेहतर देना चाहते हैं। नाम भी इन्हीं में से एक ऐसी चीज है, जो सभी चाहते हैं कि उनके बच्चे के लिए सबसे अच्छा चुना जाए। चलिए हम आपको भगवान राम के नाम से संबंधित कुछ नाम बताते हैं।

Baby Name

Baby Name: घर में नन्हे मेहमान का आगमन अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आता है। एक तरफ जहां कपल को माता-पिता बनने की खुशी होती है तो परिवार का हर सदस्य किसी ने किसी नए रिश्ते में बंध जाता है। दादा दादी, नाना नानी, मामा, मौसी, बुआ यह सारे ही रिश्ते बच्चों का तहे दिल से स्वागत करते दिखाई देते हैं। सभी के दिल में नन्हे मेहमान के स्वागत के लिए उमंग और उत्साह देखा जाता है। जब नन्हे कदम घर में पड़ते हैं तो हर किसी का दिल खुश हो जाता है।

घर में बच्चों के आगमन के बाद सभी लोगों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंप दी जाती है। सभी जिम्मेदारियां के बीच एक काम बच्चों के लिए बेहतर और अर्थपूर्ण नाम ढूंढने की भी रहता है। अगर आपके घर में नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसके लिए कोई प्यार और अर्थपूर्ण नाम ढूंढ रहे हैं और यह चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छे व्यक्तित्व का स्वामी बने, तो आज हम आपको भगवान राम के नाम से प्रेरित कुछ शानदार नाम बताते हैं।

प्रभु राम से प्रेरित नाम (Baby Name)

अभिराम

यह बहुत ही हटकर और प्यारा नाम होगा जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ मन को भाने वाला और अद्भुत होता है।

अनिकृत

कोई सुंदर सा नाम रखना चाहते हैं तो यह बिल्कुल प्यारा नाम रहेगा। इस नाम का अर्थ ऊंचे कुल में जन्म लेने वाला होता है।

ध्रुवित

यह बहुत ही सुंदर नाम है जिस पर बच्चों का नामकरण किया जा सकता है। इस सुंदर नाम का अर्थ शांतिपूर्ण होता है।

जैतसा

अगर आपको बिल्कुल हटकर नाम चाहिए जो आपने अब तक नहीं सुना है तो यह बिल्कुल बेस्ट रहने वाला है। यह ऐसा नाम है जो बेटे और बेटी दोनों को दिया जा सकता है। इसका अर्थ जीत का प्रतीक होता है।

राघव

यह बहुत ही पॉपुलर नाम है जो बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को देते हैं। यह भगवान राम के अनेक नाम में से एक है। इसका अर्थ रघु का वंशज होता है।

रेयांश

अगर कोई मॉडर्न नाम ढूंढ रहे हैं तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। इसका अर्थ प्रकाश और रोशनी होता है।

आरव

भगवान राम को शांति और संयमी स्वभाव का बताया जाता है। यह नाम शांति और धैर्य का प्रतीक है।

रक्षित

ये बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ संरक्षित और सुरक्षित होता है। यह भगवान राम के रक्षक स्वरूप को दर्शाने का काम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News