Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी परिस्थिति में होती है इंसान की हार, जीवन हो जाता है बेरंग

उनकी नीतियां और शिक्षा आज भी महत्वपूर्ण हैं, जिसे आज भी बड़े-बड़े राजनेताओं द्वारा अपनाई जाती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति के बारे कुछ बातें बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य को भारतीय इतिहास में प्रमुख विचारक, गुरु और राजनेता के रूप में जाना जाता है। जिनका जन्म लगभग 350 से 400 ईसा पूर्व हुआ था। उनका असली नाम विष्णुगुप्त है। इसके अलावा उन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि चाणक्य ने मौर्य साम्राज्य के सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य को साम्राज्य की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर’अर्थशास्त्र’, ‘नीति शास्त्र’, ‘चाणक्य नीति’, ‘कूटनीति’ जैसी ग्रंथों को रचा, जिनमें राजनीतिक और आर्थिक नीतियों के बारे में विस्तार से बताया गया है। चाणक्य के विचार और नीतियों में राजनीतिक योजनाओं और समाज के विकास पर गहनता से विचार किया गया है। उनकी नीतियां और शिक्षा आज भी महत्वपूर्ण हैं, जिसे आज भी बड़े-बड़े राजनेताओं द्वारा अपनाई जाती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति के बारे कुछ बातें बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी परिस्थिति में होती है इंसान की हार, जीवन हो जाता है बेरंग

पढ़ें चाणक्य नीति

  • चाणक्य नीति के अनुसार, जीवन में असफलता का सामना करना स्वाभाविक है। किसी इंसान की असली हार तब नहीं होती जब वह विफल होता है या गिर जाता है, बल्कि उसकी असली हार तब होती है जब वह उन असफलताओं से निराश होकर पुनः प्रयास करने से मना कर देता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, एक व्यक्ति का आचरण और व्यवहार उसके चरित्र और परवरिश को दर्शाते हैं। जब आप अपने से बड़ों से बात करते हैं, तो आपके बोलने का तरीका और आपके शब्द आपकी तमीज और सम्मान की भावना को प्रकट करते हैं। वहीं, जब आप अपने से छोटे लोगों से बात करते हैं, तो आपका व्यवहार और शब्द आपकी परवरिश झलकती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप हर किसी से आदर और विनम्रता से पेश आएं। चाहे वह आपसे ऊंचे पद पर हो या नीचे।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, एक सच्चा मित्र वह होता है जो आपको सही मार्गदर्शन दे। अगर कोई मित्र आपको गलत रास्ते पर ले जाता है या आपको सही और गलत के बारे में नहीं बताता तो ऐसी मित्रता जीवन के लिए हानिकारक होती है। बता दें कि दुश्मन से तो आप सचेत रहते हैं और उससे सावधान रहते हैं, लेकिन एक गलत मित्र आपको बिना बताए आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी मित्रता आपकी तरक्की के लिए अधिक खतरनाक होती है, क्योंकि वे आपकी भलाई की बजाय आपकी हानि कर सकते हैं।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, जीवन में सही रास्ते पर चलना महत्वपूर्ण है, भले ही वह रास्ता कठिन हो और उस पर आपको अकेले ही क्यों न चलना पड़े। अगर लोग गलत दिशा में जा रहे हैं, तो उनके साथ मिलकर गलत काम करना आपके मूल्यों के खिलाफ है। सही दिशा में अकेले चलने का मतलब है कि आप अपने सिद्धांतों, मूल्यों और नैतिकता पर अडिग रहें, चाहे आपको किसी का समर्थन मिले या न मिले।
  • आचार्य चाणक्य ने ये कहा है कि इंसान के पास चाहे कितने ही गुण क्यों न हों, एकमात्र दोष भी उसकी सारी अच्छाइयों पर पानी फेर सकता है। इसका तात्पर्य यह है कि किसी व्यक्ति के एक बुरे गुण या आदत से उसकी पूरी छवि को खराब कर सकता है। यदि किसी व्यक्ति के पास अनेक गुण हैं, लेकिन उसमें एक गंभीर दोष है जैसे कि अहंकार या क्रोध, तो वह दोष उसकी समस्त अच्छाइयों को ढक सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News