Chanakya Niti के अनुसार पुरुषों को भुलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम, समय से पहले आ जाएगा बुढापा

चाणक्य ने भारतीय समाज और राजनीति के विभिन्न पहलुओं पर अपने ग्रंथ लिखा। जिसका नाम “अर्थशास्त्र” और “चाणक्य नीति” है, जिसमें उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : चाणक्य का असली नाम विष्णुगुप्त या फिर कौटिल्य है जोकि भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण व्यक्ति माने जाते हैं। चाणक्य ने भारतीय समाज और राजनीति के विभिन्न पहलुओं पर अपने ग्रंथ लिखा। जिसका नाम “अर्थशास्त्र” और “चाणक्य नीति” है, जिसमें उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए। जिनके अनुसार, पुरुषों को भुलकर भी ये काम नहीं करना चाहिए वरना समय से पहले बुढापा आ जाएगा। इससे बचाव के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

Chanakya Niti के अनुसार पुरुषों को भुलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम, समय से पहले आ जाएगा बुढापा

पुरुषों को भुलकर भी नहीं करना चाहिए ये काम

  • चाणक्य नीति के अनुसार, जो पुरुष जरूरत से ज्यादा यात्रा करते हैं वह समय से पहले बुढ़ापा की ओर अग्रसर कर जाते हैं। इसके पीछे की वजह खान-पान में बदलाव शामिल है। इसके साथ ही यात्रा के दौरान आप भरपूर मात्रा में नींद पूरी नहीं कर पाए। जिस कारण जल्दी बुढ़ापा आ जाता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, जो व्यक्ति मेहनत नहीं करते अपने जीवन में आलस साथ लेकर चलते हैं, वह इंसान टाइम से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं। इसलिए जी तोड़ मेहनत करनी चाहिए, ताकि आपका बुढापा जल्दी ना आए।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, जरूर से ज्यादा शारीरिक सुख लेना जल्दी बुढ़ापा को दावत देना होता है। इसलिए इससे बचने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है। इसके साथ ही 20 से 25 साल की उम्र में शादी कर लेनी चाहिए, ताकि इसका खामियाजा आपको आगे चलकर न भुगतना पड़े।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News