आशावादी व्यक्तित्व के धनी होते हैं ये जातक, मुश्किल समय को आसानी से करते हैं पार

धार्मिक ग्रंथों में व्यक्ति से जुड़ी सभी चीजों का उल्लेख दिया हुआ है। ना सिर्फ राशि बल्कि जन्मतिथि के आधार पर भी व्यक्ति के बारे में कई चीजों का खुलासा होता है। ये सब जन्मतिथि के आधार पर निकाले गए मूलांक पर आधारित है।

Numerology: हर जातक की कुंडली में मौजूद ग्रह उसके जीवन में होने वाली परिस्थितियों के बारे में जानकारी देते हैं। ग्रहों की दिशा में आने वाला परिवर्तन भी चीजों पर प्रभाव डालता है। जिस तरह से ग्रह नक्षत्रों की चाल से राशिफल का अनुमान लगाया जाता है, ठीक उसी तरह से जन्मतिथि के आधार पर भी व्यक्ति के जीवन के बारे में कई चीजों का अनुमान लगाया जा सकता है।

अंक शास्त्र में जातक की जन्मतिथि के आधार पर कई सारी बातें पता की जा सकती है। जन्मतिथि के जोड़ से जो अंक निकलता है, वो मूलांक कहलाता है और उसी के आधार पर व्यक्ति के जीवन की बातों का खुलासा होता है। आज हम आपको महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्में लोगों के बारे में बताते हैं। इन जातकों का मूलांक 3 होता है जो इन संख्याओं का जोड़ करने पर आपको प्राप्त होगा।

कैसे होते हैं मूलांक 3 के जातक

  • मूलांक 3 का संबंध गुरु ग्रह से माना गया है। ये अंक देव गुरु बृहस्पति से प्रभावित होता है, जो व्यक्ति को जिम्मेदार बनाता है। इस मूलांक के लोग हर काम के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाकर चलते हैं।
  • इन लोगों में निर्णय लेने की क्षमता अच्छी होती है। किसी भी संबंध में ये समझदारी के साथ निर्णय लेते हैं। अगर दो लोगों के बीच किसी बात को लेकर वाद विवाद की स्थिति बनती है, तो ये बड़ी आसानी के साथ उसे भी सॉल्व कर देते हैं।
  • इस मूलांक के जातक अपने जीवन को लेकर आशावादी होते हैं। किसी भी परिस्थिति में ये नकारात्मक नहीं सोचते और ना ही चीजों से परेशान होते हैं। मुश्किल समय में भी संभावनाओं को तलाशते हुए आगे बढ़ जाते हैं।
  • इन लोगों को ज्यादा भीड़भाड़ और शोर पसंद होता है। शांति और एकांत इन्हें कुछ खास पसंद नहीं होता। ये चीजों से जल्दी ऊब जाते हैं और जिज्ञासु प्रवत्ति के होते हैं।
  • जिस तरह से हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी तरह से व्यक्ति हर व्यक्ति के अंदर अच्छाई और बुराई दोनों होती है। इस मूलांक में जातक भी कभी कभी अभिमान का शिकार हो जाते हैं। इन्हें अपने पास मौजूदा चीजों का घमंड हो जाता है, इन्हें इससे बचना चाहिए।

(Diaclaimer यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई हैं। MP Breaking News इनके सत्य और सटीक होने की पुष्टि नहीं करता।)