अहोई अष्टमी आज, संतान की लंबी आयु और सुख समृद्धि के लिए ऐसे करें व्रत

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज अहोई अष्टमी (Ahoi Ashtmi) है। ये व्रत संतान की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए किया जाता है। मान्यतानुसार ये व्रत बेटे के लिए किया जाता है, लेकिन अच्छी बात है कि समय से साथ अब कई महिलाएं इस व्रत को बेटे और बेटी के लिए समान रूप से रखती हैं। ये व्रत विशेष रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है। कार्तिक मास की अष्टमी तिथि को कृष्ण पक्ष में इस व्रत को किया जाता है। सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने अहोई अष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं।

Gold Silver Rate : सोने में मामूली तेजी, नहीं बदले चांदी के दाम, देखें ताजा भाव

आज के दिन माताएं अपनी संतान के मंगलमय जीवन, सुख समृद्धि और दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। आज माता अहोई और शिव भगवान की पूजा की जाती है। लेकिन सबसे पहले श्रीगणेश का पूजन करना चाहिए। पूजन के समय बच्चों को भी अपने साथ बिठाना चाहिए। अहोई माता को दूध चावल का भोग लगाया जाता है। इसके बाद प्रसाद के रुप में अपने हाथ से बच्चों को दूध चावल खिलाए जाते हैं। माताएं रात में आकाश में तारे देखने के बाद ये व्रत खोलती हैं। आज के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है साथ ही विजय व अभिजीत मुहूर्त के कारण इस व्रत और महत्वपूर्ण हो गया है। मान्यता है कि आज के दिन व्रत रखने से बच्चों के जीवन में चल रहे संकट समाप्त हो जाते हैं, उन्हें धन व यश प्राप्त होता है और उनकी आयु बढ़ती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।