Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें

खास बात ये थी कि आज का सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021) वलयाकार था जो करीब 5 घंटे तक रहा।सूर्य ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर का अद्भुत नजारा भी दिखाई दिया।

Solar Eclipse 2021

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। 2021 का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट समाप्त हो गया है। 148 साल बाद यह पहला मौका है जब  शनि जयंती (पुत्र) के दिन सूर्यग्रहण ( पिता) लगा, इस सूर्य ग्रहण को उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप, एशिया के कई शहरों, उत्तरी कनाडा और रूस के ज्यादातर हिस्सों में देखा गया, हालांकि  भारत में इसका आंशिक रुप ही दिखाई दिया।

यह भी पढ़े.. Rare Coin 2021: 138 करोड़ में बिका 1933 का यह दुर्लभ सिक्का, खबर पढ़कर हो जाएंगे हैरान

खास बात ये थी कि आज का सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021) वलयाकार था जो करीब 5 घंटे तक रहा।सूर्य ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर का अद्भुत नजारा भी दिखाई दिया। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, यह ग्रहण वृष राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगा था। अब साल का दूसरा सूर्यग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा। यह पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, भारत में नहीं दिखाई देगा।

Solar Eclipse 2021 के बाद करें यह काम

  • सूर्य ग्रहणसमाप्त होने के बाद भगवान के दर्शन करना शुभ फल देता है।
  • सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद गंगा में डुबकी लगाना या किसी तीर्थ स्थान पर जाकर स्नान करना शुभ माना जाता है।
  • अगर किसी कारण ऐसा होना संभव न हो तो स्नान के पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें।
  • सूर्य ग्रहण में दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. ग्रहण समाप्त होने के बाद किसी जरूरतमंद या गरीब व्यक्ति को अन्न, फल, सब्जी और वस्त्रों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है।
  • सूर्य ग्रहण के समाप्त होने पर मंदिर की साफ-सफाई करें।
  • ग्रहण के दौरान घर में बने भोजन और अनाज में तुलसी की कुछ पत्तियां डाली हैं तो ग्रहण खत्म होने के बाद इन्हें खाने और अनाज से हटा दें।
  • ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बढ़ जाता है, इसलिए ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव कर इसे शुद्ध करना चाहिए।
  • ग्रहणकाल के बाद घर की सभी दिशाओं में कपूर और गूगल की धूप दिखाएं। 

क्या होता है सूर्यग्रहण

चंद्रमा के पृथ्वी व सूर्य के बीच आने पर सूर्य की रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती, इस कारण सूर्य का बिम्ब ढ़क जाने को ही सूर्यग्रहण कहा जाता है। जबकि पृथ्वी के सूर्य व चंद्रमा के बीच में आने की स्थिति को चंद्रग्रहण कहा जाता है।

रिंग ऑफ फायर

10 जून 2021 को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण (Elliptical Solar Eclipse 2021) रहा। वलयाकार सूर्य ग्रहण उस घटना को कहते हैं, जब चंद्र पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए, सामान्य की तुलना में उससे दूर हो जाता है। इस दौरान चंद्र सूर्य और पृथ्वी के बीच होता है, लेकिन उसका आकार पृथ्वी से देखने पर इतना नज़र नहीं आता कि वह पूरी तरह सूर्य की रोशनी को ढक सके। यानि इस बार  सूर्य ग्रहण ने ‘रिंग एक्लिप्स’ या ‘रिंग ऑफ फायर’ के दुर्लभ दृश्य को चिह्नित किया।

अभी दो और लगेंगे ग्रहण

ज्योतिष के अनुसार, साल 2021 में कुल 4 ग्रहण होंगे। इसमें दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं।2021 का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को हो चुका है और अब 10 जून को सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) होने वाला है। इसके बाद दूसरा चंद्रग्रहण 19 नवबंर और सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर में लगेगा। इस साल के 4 ग्रहणों में से एक चंद्र ग्रहण को छोड़ बाकी के 3 ग्रहण को अपने देश भारत में देखा जा सकेगा।

Solar Eclipse 2021 Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें

 

Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें Solar Eclipse 2021: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा Ring of Fire का अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें