बच्चों के लिए ढूंढ रहे हैं आध्यात्मिक नाम, इन नामों पर करें नामकरण

हर माता-पिता अपने बच्चों को बेस्ट से बेस्ट नाम देना चाहते हैं। अगर आप अपने बच्चों के लिए आध्यात्मिक नाम ढूंढ रहे हैं तो हम कुछ प्यारे नाम बताते हैं।

Baby Nicknames

Baby Name: बच्चे इस दुनिया में भगवान का दिया वह खूबसूरत तोहफा होते हैं। जो अपने साथ ढेर सारी खुशियों की बहार लेकर आते हैं। जिस घर में बच्चों के नन्हे कदम पड़ते हैं। वहां का माहौल खुशनुमा हो जाता है और हर कोई बच्चों के साथ मस्ती करता दिखाई देता है। बच्चों के आने से घर के हर इंसान का स्वभाव और जिम्मेदारी भी बदल जाती है।

हिंदू धर्म में पुराने समय से ही बच्चों के जन्म के बाद उनकी जन्म तिथि और नक्षत्र के आधार पर एक अक्षर निकाला जाता है। जिस पर उनका नामकरण किया जाता है। अगर आपके घर में नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसे आध्यात्मिक नाम देना चाहते हैं। तो हम आपके लिए गीता से प्रेरित कुछ नाम और उनके अर्थ लेकर आए हैं।

गीतांशु

यह बहुत प्यारा नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। गीता एक बहुत पवित्र ग्रंथ है और उससे जुड़ा यह नाम आपके बेटे को अच्छे व्यक्तित्व का स्वामी बनाएगा।

पार्थ

यह बहुत ही सुंदर नाम है जिस पर आप अपने बच्चों का नामकरण कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर रहे तो उसे यह नाम दिया जा सकता है।

कान्हा

यह बहुत ही सुंदर नाम है जो अक्सर लोग अपने बच्चों को प्यार से भी दे देते हैं। यह भगवान श्री कृष्ण का नाम है जिस पर नामकरण करना काफी अच्छा सा भी होगा।

भव्य

अगर आप कोई छोटा और यूनिक नाम देना चाहते हैं तो यह नाम बेस्ट रहेगा। ये नाम दिव्यता और भव्यता को परिभाषित करता है। लड़कों को भव्य और लड़कियों को भव्या नाम दिया जा सकता है।

राधव

यह बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपने प्यारे बेटे को दे सकते हैं। भगवान श्री कृष्ण को इस नाम से भी पुकारा जाता है। इस नाम का अर्थ राधा जी का प्रिय है।

नंदिनी

सुंदर नाम है जो आप अपनी नन्ही सी बेटी को देख सकते हैं। इसका अर्थ दिल खुश करने वाली और खुशियां बिखेरने वाली होता है।

विष्णु

यह एक आध्यात्मिक नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। ये स्वयं श्री हरि विष्णु का नाम है। इस पर बच्चे का नामकरण उसके जीवन को खुशियों से भर देगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News