कला और मनोरंजन प्रेमी होते हैं इस मूलांक के जातक, समाजसेवा में रहते हैं आगे

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: हर व्यक्ति के जीवन पर ग्रह नक्षत्र की चाल का गहरा प्रभाव पड़ता है। ग्रहों के योग शुभ और अशुभ सभी तरह के संयोगों का निर्माण करते हैं। कुछ परिस्थितियां अच्छी तो कुछ परेशानी वाली होती है। हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में इन सब चीजों से निपटने के तरीके भी मौजूद है।

अंक शास्त्र, ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जिसमें व्यक्ति के जीवन के बारे में कई बातों का उल्लेख दिया गया है। ज्योतिष में जहां राशि के मुताबिक चीजों का आंकलन किया जाता है। उसी तरह से अंक शास्त्र में सब कुछ व्यक्ति की जन्मतिथि के मूलांक के आधार पर तय होता है। आज हम आपको मूलांक 2 के जातकों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 2

जिन जातकों का जन्म महीने की 2, 11, 20 और 29 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 2 होता है। इस मूलांक का सीधा संबंध चंद्रमा से होता है, जिसे सिद्धि का कारक माना गया है। इन जातकों में किसी भी काम को करने की क्षमता, न्यायप्रियता, ममता और झुकाव भरा होता है।

इन जातकों का झुकाव कला और मनोरंजन के क्षेत्र में भी होता है। ये भावनातामकता से भरे होते हैं और अपनी भावनाओं के चलते एक ही दिशा में कदम उठा पाते हैं और एक ही बारे में सोचते हैं।

किन क्षेत्रों में मिलती है सफलता

मूलांक 3 के जातक कला और मनोरंजन के क्षेत्र में रुचि रखते हैं इसलिए यह अपना करियर भी इसी क्षेत्र में बनाते हैं। इनका स्वभाव न्याय प्रिय होता है इसलिए यह इस क्षेत्र का चुनाव भी कर सकते हैं। इन्हें किसी के कहने पर चलना पसंद नहीं होता इसलिए यह 9 से 5 वाली जब से हमेशा दूर रहते हैं। भावनाओं का मेल इनके अंदर ज्यादा होता है इसलिए ये राजनीति में भी नहीं जाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News