जन्म से ही भाग्यशाली होते हैं इस मूलांक के लोग, आकर्षक व्यक्तित्व से जीत लेते हैं दिल

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: जिस तरह से जन्म के साथ हर व्यक्ति का नाम और नामाक्षर से राशि बनती है। ठीक उसी प्रकार जन्म तारीख एक मूलांक का निर्माण करती है, जिसका हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। राशि के अनुसार ज्योतिष शास्त्र के जरिए ग्रहों की चाल और स्थिति को देखकर व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी निकाली जा सकती है।

इस तरह से मूलांक के आधार पर कुंडली में ग्रह नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए जातक का व्यक्तित्व, व्यवहार और भविष्य सब कुछ आसानी से पता लगाया जा सकता है। मूलांक निकालने के लिए जन्मतिथि के अंको का जोड़ लगाया जाता है। उदाहरण के तौर पर 17 तारीख को जन्में जातक का मूलांक 1 और 7 को जोड़ने पर आने वाला अंक यानी कि 8 होगा। अंक शास्त्र में एक से 9 तक होने वाले मूलांक निर्माण के जरिए जातक के बारे में पता लगाया जाता है।

आज हम आपको बताते हैं कि किस मूलांक के व्यक्ति का व्यवहार और जीवन किस तरह का होता है और वह लाइफ इस तरह से गुजरते हैं और लोगों के लिए कैसे साबित होते हैं। आज हम आपको 7, 16 और 25 तारीख को जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं जिनका मूलांक सात होता है। चलिए इन लोगों के जीवन और व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

मूलांक 7

अंक शास्त्र में हर मूलांक के विषय में जानकारी उल्लेख से दी गई है। शास्त्र के अनुसार मूलांक 7 सबसे ज्यादा लकी माने जाने वाला नंबर है और इस मूलांक के जातक अच्छी किस्मत वाले होते हैं और उनके जीवन में अच्छी घटनाएं घटित होती है।

मन की बात

इस मूलांक के जातकों की सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि यह अपने अंतर्मन के जरिए हर किसी व्यक्ति के मन की बात को बहुत ही आसानी से पहचान लेते हैं। ये अपने आसपास मौजूद लोगों के व्यवहार का कुशलता से अध्ययन करते हैं और आसानी से समझ जाते हैं कि सामने वाले के मन में क्या चल रहा है।

ट्रैवलर

इस मूलांक के जातकों को घूमना फिरना और नई जगहों को देखना काफी पसंद होता है और यह अक्सर यात्रा पर जाने का प्लान बनाते रहते हैं। जहां रहते हैं वहां के आसपास की जगहों के साथ अगर इन्हें साधन मिले तो यह विदेश यात्रा पर जाना भी पसंद करते हैं।

अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी

यह लोग काफी आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं और अपने से मिलने वाले हर व्यक्ति को व्यवहार के जरिए इंप्रेस करने में सफल हो जाते हैं। एक बार इन से मुलाकात करने वाला व्यक्ति आगे जाकर इन्हें कभी भी नहीं भूलता।

सच्चे दोस्त

इन लोगों की किस्मत दोस्ती के मामले में काफी अच्छी होती है। ये इतने भाग्यशाली होते हैं कि बचपन से लेकर आखिर तक हर पड़ाव पर इन्हें एक सच्चा और मददगार दोस्त मिलता है। सच्चे दोस्तों से मिली दोस्ती यह लोग भी बड़ी ईमानदारी के साथ निभाते हैं और हर कदम पर अपने दोस्त का साथ देते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News