19 नवंबर से पलटेगी इन 6 राशियों की किस्मत! राजयोग का लाभ, भाग्योदय-धनलाभ, करियर-कारोबार-नौकरी में तरक्की

Pooja Khodani
Updated on -
grah gochar Rajyog

Budh Gochar/Mercury Transit 2023 : ज्योतिष के मुताबिक, हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, तो इस दौरान ग्रहों की युति और राजयोग का निर्माण होता है। इसी क्रम में ग्रहों के राजकुमार बुध 19 अक्टूबर गुरूवार को कन्या से निकलकर तुला राशि में प्रवेश करने जा रहे है, इसके बाद नवंबर में बुध फिर तुला से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे।बुध का एक महीने के अंदर 2 राशियों में परिवर्तन कई राशियों के लिए शुभ साबित होने वाला है।

बुध के गोचर से बनेंगे योग-राजयोग

ज्योतिष में बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है। बुध को बुद्धि, वाणी, व्यापार व संवाद आदि का कारक माना गया है। बुध मिथुन और कन्या राशि के स्वामी ग्रह होते है, ऐसे में जब भी बुध अपनी चाल बदलते है तो राशियों पर भी नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।वही आज 18 अक्टूबर को सूर्य तुला में प्रवेश करने जा रहे है, जिसमें मंगल पहले से ही विराजमान है, ऐसे में मंगल सूर्य और बुध की युति से तुला राशि में त्रिग्रही योग और सूर्य बुध की युति से बुधादित्य राजयोग बनने वाला है, जो जातकों को विशेष फल प्रदान करेगा।

इन राशियों के लिए लकी साबित होगा बुध का गोचर

कुंभ राशि- बुध का तुला में गोचर जातकों के लिए अनुकूल सिद्धि होगा।कारोबार में तेजी आएगी। कोई बड़ी डील मिल सकती है, धनलाभ और आय वृद्धि के भी योग बनेंगे। तुला राशि में चार ग्रहों से बनने वाला चतुर्ग्रही योग भी जातकों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। भाग्य का साथ मिलेगा। साथ ही जो काम आपके रुके हुए, उनमें आपको सफलता मिल सकती है। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी और इसका आपके जीवन पर शुभ प्रभाव भी देखने को मिलेगा। काम- कारोबार के संबंध से यात्रा भी कर सकते हैं, जो शुभ साबित हो सकता है।

मिथुन राशि- बुध का तुला में गोचर जातकों के लिए बेहद शुभ होने वाला है, क्योंकि मिथुन के स्वामी ग्रह बुध देव हैं । जातकों को धन लाभकी प्राप्ति हो सकती है। करियर में तरक्की मिलने के योग है।कार्यों में सफलता मिलने के भी योग है।वही बुध का वृश्चिक राशि में परिवर्तन करियर और कारोबार के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। आय में वृद्धि के प्रबल संकेत है, आय के नए- नए स्त्रोत बन सकते हैं। अटका या रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। नौकरीपेशा को पदोन्नति और इंक्रीमेंट का लाभ मिल सकता है। शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में धन का निवेश करने के लिए समय अनुकूल है, धनलाभ हो सकता है।

मकर राशि :बुध का तुला में परिवर्तन शुभ होने वाला है। करियर में नई ऊचाइयां मिलेगी और कारोबार में मुनाफा होगा। पैतृक संपत्ति का बड़ा लाभ मिल सकता है।तुला में बनने वाले चतुर्ग्रही योग से धन लाभ के प्रबल योग है।। कारोबारियों के लिए समय उत्तम रहेगा, कोई बड़ी व्यवसायिक डील हो सकती है।नौकरीपेशा को भी समय का साथ मिलेगा, नई नौकरी, पदोन्नति और इंक्रीमेंट का लाभ मिल सकता है। जमीन-जायदाद की खरीद-बिक्री से अच्छा लाभ हो सकता है। यात्राएं कर सकते हैं। प्रतियोगी छात्रों को किसी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। योजना में आपको सफलता मिल सकती है। लंबे समय से रुके हुए कार्य बनेंगे। कार्यस्थल पर प्रभाव बढ़ेगा।

कर्क राशि :बुध का गोचर और त्रिग्रही योग बनना जातकों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। आय में वृद्धि होने के साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। वाहन और प्रापर्टी खरीद सकते हैं। पैतृक संपत्ति का भी लाभ मिल सकता है । रियल स्टेट, प्रापर्टी और जमीन- जायदाद से व्यापारियों को अच्छा लाभ हो सकता है। काम- कारोबार में अच्छी सफलता मिल सकती है। बुध-सूर्य की युति से बनने वाले बुधादित्य राजयोग से किस्मत का साथ मिलेगा। नौकरीपेशा और राजनीति से जुड़े हुए लोगों के समय उत्तम साबित हो सकता है।वाहन और प्रापर्टी खरीद सकते हैं। लंबे समय से रूका या अटका हुआ धन प्राप्‍त हो सकता है। समाज में आपका मान- सम्मान बढ़ेगा।

धनु राशि- बुध का तुला में गोचर जातकों के लिए शुभ साबित होने वाला है। कारोबारियों के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा। व्यापार में तरक्की और विस्तार होगा, धनलाभ के प्रबल योग बनेंगे। आय में वृद्धि होगी। नौकरीपेशान को नई नौकरी या पदोन्नति का लाभ मिल सकता है। कारोबार में जबरदस्त मुनाफा प्राप्त होगा। अटका हुआ धन प्राप्त होगा। कार्यों में सिद्धि प्राप्त होगी।

कन्या राशि – बुध का गोचर कन्या राशि वाले लोगों के लिए लकी साबित होगा।कन्या राशि का स्वामी ग्रह होने के चलते बुध की विशेष कृपा बनी रहेगी। आकस्मिक धन का लाभ मिल सकता है। बिजनेस में जबरदस्त मुनाफा होगा। दांपत्य जीवन खुशहाल नजर आएगा। आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि और आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।  करियर मीडिया, मार्केटिंग, शिक्षा और वाणी से जुड़े लोगों के लिए समय शानदार साबित हो सकता है।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News