Astro Tips : इस वजह से नाभि पर लगाना चाहिए हल्दी का तिलक, होते हैं ये फायदे

Published on -
astro tips

Astro Tips : ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए है जिन्हें अपना कर इंसान अपनी सेहत के साथ अपनी आर्थिक समस्याओं को ठीक कर सकता है। कई लोग अपने जीवन की परेशानियों से अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में वह कई तरह के उपाय ढूंढ़ते हैं जिससे उनकी समस्या ठीक हो जाए।

आज हम आपको हल्दी से किया जाने वाला एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिसको अपना कर आप कई तरह की समस्याओं की ठीक किया जा सकता हैं। हल्दी का ज्योतिष में भी विशेष महत्त्व है। हल्दी की गांठ जीवन के लिए कई तरह से लाभकारी होती है। इसे इस्तेमाल से स्वास्थ्य भी ठीक होता है और जीवन की परेशानियां भी खत्म की जा सकती हैं। तो चलिए जानते है हल्दी से किए जाने वाले इस उपाय के बारे में –

कच्ची हल्दी कई मायनों में सेहत के साथ जीवन के लिए फायदेमंद होती हैं। कई समस्याओं से निजात पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे इसका इस्तेमाल अधिकतर चीज़ों के लिए किया जाता है जैसे पूजा-पाठ, सर्दी-जुखाम, स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और ज्योतिषी उपाय आदि के लिए किया जाता है। आज हम आपको हल्दी का तिलक नाभि में लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं साथ ही इसका आध्यात्मिक लाभ भी बता रहे हैं तो चलिए जानते है –

Astro Tips : हल्दी का तिलक लगाने का फायदा –

हल्दी का तिलक माथे पर लगाने से शरीर के सारे चक्र सुचारू रूप से चलते हैं। इससे मन मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान होती है। इसे सिर्फ माथे पर ही नहीं नाभि पर भी लगाया जाता है। इसे लाभदायक माना जाता है। नाभि क्षेत्र पर हल्दी लगाना फायदेमंद है।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शरीर और मन के लिए हल्दी का तिलक लगाने के कई तरह के लाभ होते हैं। इसे एक एक शक्तिशाली ऊर्जा बिंदु माना जाता है। नाभि पर हल्दी लगाने से ऊर्जा के प्रवाह को सक्रिय और संतुलित किया जा सकता हैं। इसलिए रोजाना नहाने के बाद नाभि पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए। इसके कई स्वास्थ्य लाभ है।

स्वास्थ्य लाभ –

हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये शरीर में रोग प्रतिरक्षा बढ़ाने और संक्रमण रोकने के साथ स्वास्थ्य ठीक करने में मदद करता है।

आध्यात्मिक लाभ –

नाभि वाले हिस्से को आत्मा का आसन माना जाता है। यहां लगाई गई चीजें शरीर पर काफी प्रभाव डालती है। ऐसे में हल्दी लगाने से आध्यात्मिक ऊर्जा को सक्रिय किया जा सकता है। साथ ही इसका विकास बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ये एक अच्छा स्त्रोत है। नाभि पर हल्दी लगाने से शरीर सीधा परमात्मा से जुड़ पाता है।

ज्योतिष लाभ

हल्दी का तिलक नाभि पर लगाने से घर में होने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है। क्योंकि नाभि शरीर का वो स्थान है जहां से हमारी प्राण शक्ति बाहर निकलती है। हल्दी किसी व्यक्ति के आकर्षण को बढ़ाती है। इससे रिश्तों में सुधार होता है। प्यार और स्नेह भी बढ़ता है।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News