पितृपक्ष में घर लाएं ये 5 चीजें, प्रसन्न होंगे पूर्वज, घर में छाएगी खुशहाली

हिंदू धर्म में पितृपक्ष का काफी महत्व माना गया है। इस समय गुजरे हुए पूर्वजों को याद कर उनका तर्पण और पिंडदान किया जाता है। चलिए आज हम आपको पितृपक्ष के दौरान किए जाने वाले कुछ उपाय बताते हैं।

Astro Tips

Astro Tips: पितृपक्ष की शुरुआत हो चुकी है और हिंदू धर्म में इसे काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। यह एक ऐसा समय है जब सभी लोग अपने पूर्वजों को तर्पण देने का काम करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस समय हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं। यही कारण है कि इस समय पितरों का दर्पण और पिंडदान कर मोक्ष की कामना की जाती है।

पितृपक्ष में मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है। इस समय कोई नई वस्तु भी नहीं खरीदी जाती। हालांकि, आप अपने पितरों को अर्पित करने के लिए चीज खरीद सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज बताते हैं। जिनसे पितृ प्रसन्न होते हैं।

नए वस्त्र

पितृपक्ष के दौरान कपड़े खरीदना मना होता है लेकिन आप पितरों के लिए वस्त्र खरीद सकते हैं। मान्यताओं के मुताबिक श्राद्ध के दौरान पितरों को वस्त्र अर्पित करने से वह प्रसन्न होते हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

काला तिल

पितृपक्ष में काले तिल की खरीदारी की जा सकती है। जब पितरों का तर्पण और पिंडदान होता है तब इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर पितरों को काला तिल अर्पित किया जाता है तो पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

अक्षत का दान

हिंदू धर्म में होने वाले सभी पूजन पाठ में अक्षत यानि कि चावल का विशेष महत्व माना गया है। पितृपक्ष के दौरान चावल खरीदना काफी शुभ माना गया है। श्राद्ध और तर्पण के लिए आप चावल खरीद सकते हैं और चाहे तो इसका दान भी दे सकते हैं। अगर गरीब को चावल दान किया जाए तो पितरों की कृपा बनी रहती है।

चमेली का तेल

पितरों को खुश करने के लिए चमेली के तेल की खरीदारी भी की जा सकती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक चमेली का तेल अर्पित करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। ध्यान रखें कि आपको शुद्ध तेल ही बाजार से खरीदना है।

जौ की करें खरीदी

पितृ पक्ष में पितरों का अर्पित करने के लिए जौ की खरीदारी जरूर करें। धार्मिक रूप से इसे बहुत पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है। इसके धार्मिक महत्व को देखते हुए इसकी तुलना सोने से की जाती है। पितृ पक्ष में इसकी खरीदारी करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। इस उपाय से घर की आर्थिक समस्या दूर हो जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News