तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले करें ये काम, हर इच्छा होगी पूर्ण

Published on -
Astro Tips

Astro Tips : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। यह सबसे शुद्ध और पवित्र पौधा होता है। इसमें माता लक्ष्मी का वास होता है। पूजा पाठ में इस पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। भारत के हर दूसरे घर में तुलसा जी का पौधा देखने के लिए मिल जाता है। तुलसा जी के पौधे की पूजा करने से हर कार्य पूरे होते हैं। वहीं माता लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है। कहा जाता है कि तुलसा जी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है। ऐसे में तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा को अधूरा मानी जाती है।

अगर आप भी भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं तो तुलसी की पत्ती जरूर तोड़ते होंगे। वैसे तो तुलसी की पत्तियां कई उपायों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है वहीं यह सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में अगर आप तुलसी की पत्तियों को रोजाना तोड़ते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले करना होगा। यह आपके जीवन में काफी ज्यादा बदलाव दिलवाएगा।

जी हां, ज्योतिष शास्त्र में भी इस उपाय को कारगर माना गया है। अगर आपके कोई कार्य पूरे नहीं हो रहे हैं या फिर आपके जीवन में लगातार परेशानियां बनी हुई है और आप अब तक कई उपाय कर चुके हैं तो अब एक बार यह उपाय भी जरूर कर के देखें। चलिए जानते हैं तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले क्या करना चाहिए और उससे क्या फर्क पड़ता है।

तुलसी की पत्तियां तोड़ने से पहले जरूर करें ये काम

जैसा कि आप सभी को पता है पूजा पाठ से लेकर घर में सुख, समृद्धि और सौभाग्य के लिए तुलसी जी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन तुलसी जी की पत्तियों को तोड़ने से पहले हमेशा कुछ मित्रों का जाप करना चाहिए। उसके बाद ही तुलसा जी की पत्तियों को तोड़ना चाहिए। ज्योतिषों का मानना है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है। साथ ही आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण करती है। इतना ही नहीं अगर आर्थिक स्थिति से आप परेशान है तो वह भी मजबूत होती है। इसलिए हमेशा तुलसा जी के पत्ते तोड़ने से पहले उन मित्रों का जब करना चाहिए।

तुलसी की पत्तियां तोड़ने से पहले जरूर करें इस मंत्र का जाप

ओम सुप्रभाय नमः
ओम सुभद्राय नमः

मातस्तुलसि गोविन्द हृदयानन्द कारिणी, नारायणस्य पूजार्थं चिनोमि त्वां नमोस्तुते ।।

कहा जाता है कि पत्तियों को तोड़ने से पहले अगर इन मन्त्रों का जाप किया जाए तो किसी भी प्रकार का दोष व्यक्ति को नहीं लगता है।

तुलसी जी को जल चढ़ाते समय करें इस मंत्र का जाप

हाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनीआधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

कहा जाता है कि जल चढ़ाते वक्त इस मंत्र का जाप करने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है। इतना ही नहीं धन और वैभव भी बना रहता है। धन की कभी भी कमी नहीं होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News