Astro Tips : बची हुई पूजन सामग्री से करें ये उपाय, धन से जुड़ी समस्या होगी खत्म, बढ़ेगी पति की आयु

Astro Tips : हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना (Worship) करने का एक विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में कई जगहों पर धार्मिक अनुष्ठान में हवन, यज्ञ आदि करवाए जाते हैं। जिसमें पूजन की कई सामग्रियां बच जाती है।

Astro Tips, worship

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना (Worship) करने का एक विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में कई जगहों पर धार्मिक अनुष्ठान में हवन, यज्ञ आदि करवाए जाते हैं। जिसमें पूजन की कई सामग्रियां बच जाती है। दरअसल, पूजन की सामग्री में कई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन उनके बचने पर हम उन्हें वापस से बात कर के रख देते हैं।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बची हुई पूजन सामग्री से एक उपाय करके आप अपने जीवन में धन संबंधित समस्याओं को दूर कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हवन सामग्री जैसे कुमकुम, चावल, मौली आदि को घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर ये पूजन के बाद बच जाते है तो इनका इस्तेमाल एक उपाय में कर के आप आर्थिक तंगी को खत्म कर सकते हैं।

ऐसे करें सामग्रियों का इस्तेमाल –

नारियल के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। कई बार पूजन में नारियल बचने के बाद इसको नदी में प्रवाहित कर दिया जाता है। लेकिन इसको नदी में नहीं बहाना चाहिए। इससे अच्छा आप इसको फोड़ कर किसी को प्रसाद खिला सकते हैं। इसके साथ ही आप नारियल बदार कर उसमे घी डालकर अग्नि कुंड में भी डाल सकते हैं।

Must Read : मंच पर माता पार्वती बनकर नाच रहा था शख्स, अचानक हुई मौत, ये है पूरा मामला

इसके अलावा बचे हुए फूल माला को भी नदी में ही प्रवाहित किया जाता है। लेकिन आप इनको अपने गमले के बगीचे में भी लगा सकते हैं। जब ये पुरे मुरझा जाए तो आप इनको गमले में लगा लें। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आएगी।

पूजन में सबसे पहले पान सुपारी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके बचने पर आप इसको एक लाल रंग के कपड़े में बांध कर इसको अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें। ऐसा करने से आपके घर में बरकत बनी रहेगी साथ ही धन से जुड़ी समस्या भी दूर होगी।

बचे हुए कुमकुम को भी आप किसी डिब्बे में डालकर सुरक्षित रख सकते हैं। उसके बाद सुहागन महिला इसको अपनी मांग में लगा सकती है। ऐसा करने से पति की आयु बढ़ती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।