प्रदोष व्रत पर शिवजी को अर्पित करें ये 7 चीजें, खत्म होगी पैसों की तंगी, होने लगेगी बरकत

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि, तरक्की और मजबूत आर्थिक स्थिति चाहता है। प्रदोष व्रत पर शिवजी को कुछ चीज अर्पित कर व्यक्ति भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकता है और अपनी मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद पा सकता है।

Astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में ज्योतिषीय नियम कायदों को विशेष महत्व दिया गया है। सनातन धर्म में कई तरह के त्योहार, व्रत और अनुष्ठान पड़ते हैं, जिनका विशेष महत्व है। लोग इस दिन पूजन पाठ और ज्योतिष उपाय को करते दिखाई देते हैं, जिससे उनका जीवन बदल जाता है। हिंदू धर्म में किया जाने वाला हर व्रत और त्योहार कोई ना कोई शुभ परिणाम देने का काम करता है। यही कारण है की विशेष तौर पर इस दिन पूजन अर्चन और आराधना की जाती है।

प्रदोष व्रत का सनातन धर्म में विशेष महत्व माना गया है। यह शिवजी से जुड़ा हुआ व्रत है। अक्सर लोगों को प्रदोष के दिन व्रत रखते और भोलेनाथ की पूजन अर्चन करते हुए देखा जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस व्रत के दौरान शिवलिंग पर क्या अर्पित करना चाहिए। जो आपकी पैसों की तंगी को दूर करेगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कब है प्रदोष व्रत

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 सितंबर 2024 को पड़ रही है। इस दिन भोलेनाथ की आराधना करना काफी शुभ माना गया है।

क्या है मुहूर्त

अगर आप प्रदोष व्रत रखना चाहते हैं तो शाम 4:45 से इसकी शुरुआत होगी और यह 30 सितंबर को 7:06 पर समाप्त होगा।

करें शिव जी की पूजन

प्रदोष व्रत के दौरान भोलेनाथ की पूजन करना बहुत शुभ माना गया है। इस दौरान शिवलिंग पर कई चीजें अर्पित की जाती है जो शुभ परिणाम देने का काम करती है। अगर आप भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाकर पैसों की तंगी दूर करना चाहते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको शिवलिंग पर क्या चढ़ाना है।

शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

पंचामृत

भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए आपको शिवलिंग पर शहद, घी, दूध, दही और गंगाजल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं वह जीवन में आने वाली सारी परेशानियों को दूर कर देते हैं।

बेलपत्र

भोलेनाथ की पूजा करते समय अगर बेलपत्र अर्पित किया जाए तो बहुत उत्तम माना जाता है। बेलपत्र भोलेनाथ को अति प्रिय है। इसे अर्पित करने से वो भक्त को सदा सुखी रहने का आशीर्वाद देते हैं।

केसर

शिवलिंग पर केसर अर्पित करना भी शुभ माना गया है। जो व्यक्ति भोलेनाथ को केसर चढ़ता है उसके दर्द होता दूर होने लगती है।

होंगे ये लाभ

अगर आप प्रदोष व्रत पर शिवजी का व्रत रख उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो पूजन के दौरान इन चीजों को अर्पित जरूर करें। इससे आपके जीवन में आ रही सारी परेशानियां धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी। जो काम लंबे समय से अटके हुए हैं वह पूरे होने लगेंगे। धन संबंधी परेशानी दूर होगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगेगी। यह उपाय करियर में तरक्की दिलाने का भी काम करेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News