नए साल 2023 में 7 बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, इन्हें रहना पड़ेगा सावधान

rajyog

Grah Gochar/ Planet Changes 2023: दिसंबर विदाई की ओर है और जल्द नया साल आने वाला है। 2022 की तरह 2023 में भी कई बड़े ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इनमें राहु, केतु, शुक्र, बुध, मंगल, गुरू शनि आदि ग्रहों के नाम शामिल है। वैदिक ज्योतिष गणना के अनुसार, सूर्य, बुध, मंगल और शुक्र ये चार ग्रह ऐसे हैं जो हर माह राशि परिवर्तन करते हैं। जहां शनि ढाई वर्ष, राहु और केतु 18 माह बाद और बृहस्पति को कम से कम 12 माह बाद राशि परिवर्तन करते हैं।  इसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में कई राशियों को विशेष लाभ मिलेगा, तो कई राशियां को सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी।

राहु-केतु बदलेंगे अपनी चाल (Rahu-Ketu Gochar 2023)

  • ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह का एक अपना महत्व है, इसे छाया ग्रह माना जाता है। ये हमेशा उल्टी चाल ही चलते हैं इसलिए इसको किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है। वैसे ही ज्योतिष में केतु को एक मायावी ग्रह माना जाता है। राहु की तरह केतु को भी किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है।
  • ज्योतिष गणना के अनुसार, केतु किसी भी राशि में करीब डेढ़ साल तक रहते हैं। इस समय केतु तुला राशि में विराजमान है जो 30 अक्टूबर 2023 को कन्या राशि में प्रवेश करेंगें। 30 अक्टूबर 2023 सोमवार को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट में केतु कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही स्पष्ट रूप से केतु का कन्या राशि में गोचर 29 नवंबर 2023 को रात 12 बजकर 46 मिनट पर होगा।
  • ज्योतिष गणना के मुताबिक जिन जातकों की कुंडली में राहु (Rahu Planet Transit In 2023) अगर शुभ स्थान में होते हैं तो व्यक्ति को राजनीति और प्रशासनिक पद की प्राप्ति होती है। साल 2023 में छाया ग्रह राहु मेष राशि की यात्रा को विराम देते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे। पंचांग के अनुसार, मायावी ग्रह राहु मेष राशि से निकलकर 30 अक्टूबर 2023 सोमवार को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे।
  • राहु-केतु के राशि परिवर्तन से मेष, कन्या, तुला और वृषभ की सेहत, कामों और खर्चों पर प्रभाव दिखेगा। वाणी पर संयम रखें, जल्दबाजी में कोई काम या निवेश करने से बचें। वही मकर, वृश्चिक और कुंभ के लिए अच्छा समय है। कामों में सफलता मिलने के योग है।धनु-मीन के लिए मिला जुला प्रभाव देखने को मिल सकता है।

शनि गोचर (Shani Gochar 2023)

  • वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह का बहुत ही खास महत्व होता है, इसे न्याय का देवता भी कहा जाता है। शनि ढाई साल में राशि बदलते हैं, इस तरह उन्‍हें एक ही राशि में दोबारा लौटने में 30 साल का समय लग जाता है, ऐसे में 30 सालों बाद शनि एक बार फिर अपनी चाल बदलकर कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे है। 17 जनवरी 2023 को शनि राशि परिवर्तन करके अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे, इसका 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा।
  • यह वृषभ, मिथुन, तुला के लिए लाभदायक होगा। इन राशि के जातकों के जीवन में नए अवसर आएंगे, करियर संबंधी दिक्कते दूर होंगी। व्यापार में तरक्की के योग बनेंगे। सेहत पर भी अच्छा असर होगा। किस्मत का साथ मिलेगा और सफलता प्राप्त होगी।

Shukra Gochar 2023

  • वैदिक ज्योतिष अनुसार साल 2023 में धन के दाता शुक्र ग्रह 05 फरवरी 2023 को अपनी उच्च राशि (Venus Planet Transit In Meen) मीन में प्रवेश करने जा रहे हैं। जिसका प्रभाव सभी राशियों के लोगों पर देखने के मिलेगा।यह मिथुन, कर्क और वृषभ राशि वालों के लिए अच्छा होगा। कारोबार में लाभ, नौकरी के नए अवसर, करियर में तरक्की के योग बन रहे है। निवेश में लाभ मिलेगा। प्रमोशन और आय वृद्धि के भी अवसर मिलेंगे।

Guru Gochar 2023

  • नए साल 2023 में गुरु मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, गुरु के राशि परिवर्तन का असर ज्ञान, वृद्धि, शिक्षा, संतान, दान, पिता-पुत्र के रिश्तों पर पड़ता है।एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने पर इसका गहरा प्रभाव पड़ेगा। कन्या, मिथुन, कर्क, मीन और तुला के लिए फलदायक होगा। प्रमोशन, धनलाभ, सफलता, आय में वृद्धि समेत कई शुभ योग बन रहे है।

Budh Uday 2023

  •  वैदिक ज्योतिष में बुध को राजकुमार की संज्ञा दी गई है और यह एक युवा ग्रह हैं। तर्क शक्ति, लेखन और व्यापार में जातक बुध की कृपा से ही सफल होते हैं। ग्रह समय- समय पर एक राशि से दूसरी राशि में गोचर और उदय होते हैं, जिसका प्रभाव मानव जीवन और पृथ्वी पर देखने को मिलता है।
  • 12 जनवरी को बुध ग्रह धनु राशि में उदय (Mercury Uday In Dhanu 2023) होने जा रहे हैं, जो वृश्चिक, मीन और कुंभ के लिए फलदायी होगा।विदेश जाने के अवसर, व्यापार-करियर में सफलता, प्रमोशन के योग बनेंगें।वही गुरु के स्वामित्व वाली धनु राशि में बुध वक्री अवस्था में ही 31 दिसम्बर को प्रवेश करेंगे और 18 जनवरी 2023 को मार्गी होकर 7 फरवरी को मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जो इन तीनों राशियों के लिए थोड़ी परेशानी खड़ी कर सकते है।
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)