Akhand samrajya yoga : अप्रैल में बनेगा ये खास राजयोग, इन राशियों पर बरसेगी कृपा, सफलता-प्रमोशन और नौकरी के योग

grah parivartan 2023

Akhand samrajya yoga 2023 : वैदिक ज्योतिष मुताबिक हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल पर राशि परिवर्तन करते हैं। ग्रहों का एक राशि से दूसरी राशि में जाना ग्रह गोचर कहलाता है, इससे कई राजयोग का भी निर्माण होता है, जिसका प्रभाव राशियों पर शुभ और अशुभ दोनों होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 17 जनवरी 2023 को शनि ने स्वयं की राशि कुंभ राशि में प्रवेश किया है। वही 22 अप्रैल 2023 को बृहस्पति यानी गुरु ग्रह मीन से निकलकर मेष में गोचर करेंगे। शनि और गुरु के गोचर से अखंड साम्राज्‍य योग बन रहा है, जो की 3 राशि वालों के बहुत ही शुभ माना जा रहा है।खास बात ये है कि इस दिन अक्षय तृतीया का शुभ संयोग भी बना हुआ है।

कब बनता है अखंड साम्राज्य योग

  1. यह एक दुर्लभतम योग है, जो कई स्थितियों में बनता है, जैसे जब कुंडली के दूसरे, दसवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी एक साथ केंद्र में स्थित हो।वही चंद्रमा की स्थिति को ध्यान में रखकर भी बनता है।
  2. यदि दूसरे, नौवें और ग्यारहवें भाव में गुरु ग्रह बलवान चंद्र के साथ विराजमान हो तो यह योग बनता है।
  3. जब बृहस्पति दूसरे, पांचवें या ग्यारहवें भाव का स्वामी होता है। यह योग केवल उन जन्म कुंडलियों में बनता है जो स्थिर लग्न वाली हो।
  4. स्थिर लग्न वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ होते हैं। कुंडली में गुरु ग्रह वृषभ लग्न के लिए एकादश भाव, सिंह लग्न के लिए पंचम भाव, वृश्चिक लग्न के लिए दूसरा और पंचम भाव और कुंभ लग्न के लिए दूसरा और ग्यारहवें भाव का कारक माना गया है।

जानिए राशियों पर प्रभाव

मिथुन राशि : अखण्ड साम्राज्य राजयोग जातकों के लिए लाभप्रद सिद्ध हो सकता है। भाग्य का सहयोग,करियर में उन्नति और आय वृद्धि के योग बनेंगे। 1 साल तक आपकी इनकम में बढ़ोतरी हो सकती है। आय के नए- नए माध्यम बनेंगे। शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में धन निवेश के लिए अनुकूल समय है। वहीं अगर आप विदेश जाना चाहते हैं तो इस अवधि में आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।गुरु के गोचर से किस्मत के द्वार खुलेंगे। नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति और इंक्रीमेंट के योग बनेंगे और व्यापारी हैं तो तगड़ा मुनाफा होगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)