Ashadha Gupt Navratri : गुप्त नवरात्रि में करें ये खास उपाय, मां दुर्गा होगी प्रसन्न, कष्ट होंगे दूर, जानें पूजा की तिथि-शुभ मुहुर्त

Ashadha Gupt Navratri 2023 : सनातन धर्म में नवरात्रि का बड़ा महत्व माना जाता है। हिंदू शास्त्र के अनुसार साल में चार शरद नवरात्रि, चैत्र नवरात्रि, माघ नवरात्रि और आषाढ़ नवरात्रि मनाई जाती है। इसमें शारदीय और चैत्र के नवरात्रों को लोगों के बीच ख्याति प्राप्त है तो वही माघ और आषाढ़ नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि के रुप में मनाया जाता है। इसी कड़ी में अब 19 जून से आषाढ़ नवरात्रि शुरू होने जा रही है जो 28 जून को समाप्त होगी।। यह नवरात्रि तंत्र साधकों के लिए काफी खास होती है।

नवरात्रि में महाविद्याओं की उपासना

धार्मिक मान्यता के मुताबिक गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं काली, तारा, छिन्नमस्ता, षोडशी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला की पूजा-आराधना की जाती है।  जो लोग तंत्र-मंत्र सीखते हैं या तंत्र साधना करते हैं, उनके लिए गुप्त नवरात्र बेहद खास होती हैं। नवरात्रि में गुप्‍त साधना का भी महत्‍व है। मान्यता है कि मां भक्तों की उपासना से प्रसन्न होकर उन्हें अतुल्य शक्तियों का वरदान देती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)