Budhaditya Yog : सूर्य-बुध की युति से बना यह खास योग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, धनलाभ-पदोन्नति-नौकरी और यात्रा के योग

grah gochar Rajyog

Budhaditya Raj Yoga 2023 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर महीने ग्रह राशि परिवर्तन करता है और एक युति बनती है, वही राजयोग का भी निर्माण होता है। हाल ही में 14 अप्रैल को सूर्य गोचर करके मेष राशि में प्रवेश कर चुके हैं, अब 15 मई तक सूर्य मेष राशि में रहेंगे, वही बुध पहले से ही मेष में विराजमान है, ऐसे में सूर्य बुध के साथ मिलकर बुधादित्‍य योग बनाएंगे। सूर्य और बुध की युति से बनने वाले इस बुधादित्य राजयोग का सभी राशि पर प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा मेष में राहु, गुरु, यूरेनस भी मौजूद हैं, जो पंचग्रही योग बना रहे हैं। इस तरह 15 मई तक ग्रहों की स्थिति खासी रोचक बनी हुई है।

बुधादित्य योग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य योग बनता है।सौरमंडल में सूर्य के सबसे नजदीक बुध ग्रह ही होता है, ऐसे में कुंडली में बुध और सूर्य ज्यादातर समय एक साथ ही दिखाई देते हैं और बुधादित्य योग लगभग सभी व्यक्तियों की कुंडली में पाया जाता है।ज्योतिष के अनुसार जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

जानिए राशियों पर प्रभाव

मेष राशि : राजयोग जातकों के लिए लाभकारी साबित होने वाला है।जातकों को नौकरी-व्‍यापार में बड़ा लाभ होगा और लव लाइफ, मैरिड लाइफ भी अच्‍छी होगी। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। छात्रों के लिए यह समय अनुकूल होने के संकेत है। किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है या वो किसी उच्च संस्थान में दाखिला ले सकते हैं। वहीं जो लोग अविवाहित हैं, उनका विवाह हो सकता है या बात चल सकती है। अविवाहित लोगों का विवाह हो सकता है।

कर्क राशि : सूर्य गोचर करियर में तरक्‍की, धनलाभ और सफलता देने वाला साबित हो सकता है। नए मौके मिलेंगे। विदेश में नौकरी करने का मौका मिल सकता है। आप बचत करने में भी कामयाब रहेंगे। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा।साहस,पराक्रम और आय में वृद्धि हो सकती है। छोटे भाई- बहनों का आपको सहयोग प्राप्त हो सकता है। करियर- कारोबार में सफलता मिल सकती है। व्यापारियों की आय में वृद्धि के संकेत हैं। नौकरपेशा के प्रमोशन के भी योग हैं। लंबी यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं।

सिंह राशि : सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य हैं और इस राशि के जातकों को बहुत लाभ देंगे। आर्थिक लाभ , नौकरी-व्‍यापार में उन्‍नति और रुका हुआ धन वापस मिलने के योग है। करियर में प्रमोशन में वृद्धि के योग बनेंगे। अटके काम पूरे हो सकते है। वहीं कोर्ट- कचहरी के मामलों में आपको कामयाबी मिल सकती है। आय में वृद्धि और सफलता मिलने के संकेत है। यात्रा पर जा सकते हैं। सलाहकार, लेखक, दार्शनिक या शिक्षकों को अपने फील्ड में शानदार मौके हासिल होंगे।

धनु राशि : हायर एजुकेशन के मौके मिलेंगे। नौकरी की तलाश करने वालों को अवसर हाथ लग सकते हैं। प्रेम संबंधों में खुशहाली आएगी। शादी को लेकर फैसला लेने के लिए भी अच्छा वक्त है। पार्टनरशिप में अगर बिजनेस करते हैं तो शानदार मौके हासिल होंगे।

कुंभ राशि : गोचर यात्रा के अवसर प्रदान करेगा। कहीं यात्रा पर जाने का प्लान बन सकता है। मीडिया सेक्टर में काम करने वालों को नए मौके मिलेंगे। पिता से संबंध बेहतर होंगे। पदोन्नति के योग बनेंगे। दफ्तर में वरिष्ठजन आपके काम से खुश होंगे । मीडिया में काम करते हैं तो मनचाहा फेम इस बार हासिल कर सकते हैं।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News