Budhaditya Yog : सूर्य-बुध की युति से बना यह खास योग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, धनलाभ-पदोन्नति-नौकरी और यात्रा के योग

grah gochar Rajyog

Budhaditya Raj Yoga 2023 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर महीने ग्रह राशि परिवर्तन करता है और एक युति बनती है, वही राजयोग का भी निर्माण होता है। हाल ही में 14 अप्रैल को सूर्य गोचर करके मेष राशि में प्रवेश कर चुके हैं, अब 15 मई तक सूर्य मेष राशि में रहेंगे, वही बुध पहले से ही मेष में विराजमान है, ऐसे में सूर्य बुध के साथ मिलकर बुधादित्‍य योग बनाएंगे। सूर्य और बुध की युति से बनने वाले इस बुधादित्य राजयोग का सभी राशि पर प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा मेष में राहु, गुरु, यूरेनस भी मौजूद हैं, जो पंचग्रही योग बना रहे हैं। इस तरह 15 मई तक ग्रहों की स्थिति खासी रोचक बनी हुई है।

बुधादित्य योग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य योग बनता है।सौरमंडल में सूर्य के सबसे नजदीक बुध ग्रह ही होता है, ऐसे में कुंडली में बुध और सूर्य ज्यादातर समय एक साथ ही दिखाई देते हैं और बुधादित्य योग लगभग सभी व्यक्तियों की कुंडली में पाया जाता है।ज्योतिष के अनुसार जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)