जुलाई में एक साथ 4 बड़े ग्रह बदलेंगे चाल, बुधादित्य-लक्ष्मी नारायण समेत बनेंगे कई बड़े राजयोग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, नौकरी-सफलता-धनलाभ के योग

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2023

Grah Gochar / Rajyog : वैदिक ज्योतिष के अनुसार प्रत्येक ग्रह का अपना एक विशेष महत्व होता है, हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल से एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करता है, जिसकी वजह से ग्रहों की युति और राजयोग का भी निर्माण भी होता है। जून की तरह जुलाई में भी ग्रहों का महागोचर होने वाला है। जुलाई में सूर्य मंगल, शुक्र और बुध एक बार फिर गोचर करने वाले है, जिसका सभी राशियों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

जानिए कब कौन सा ग्रह करेगा गोचर

  1. मंगल गोचर : पराक्रम, भूमि-संपत्ति और विवाह के कारक मंगल 1 जुलाई शनिवार को 02:37  पर सिंह राशि में गोचर करेंगे और 1 जुलाई से 18 अगस्त तक रहेंगे। 18 अगस्त को शाम 04:12 बजे मंगल ग्रह सिंह से निकलकर कुंभ राशि में गोचर करेंगे।  मंगल ग्रह के राशि परिवर्तन से नीचभंग राजयोग का निर्माण होगा।नीच भंग राजयोग का जातकों के जीवन में शुभ प्रभाव पड़ता है।  किसी कुंडली में एक उच्च के ग्रह के साथ एक नीच ग्रह होने पर कुंडली में नीच भंग राजयोग का निर्माण होता है। इसके साथ ही यदि कोई ग्रह अपनी नीच राशि में बैठा और उस राशि का स्वामी लग्न या चंद्रमा से केंद्र स्थान में हो, तभी कुंडली में नीच भंग राजयोग का निर्माण होगा।
  2. बुध गोचर : 8 जुलाई रात 12.05 बजे  चंद्रमा के स्वामित्व वाली कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। यहां सूर्यदेव पहले से ही विराजमान होंगे, ऐसे में बुध और सूर्य की युति से बुधादित्य योग का निर्माण होगा जो जातकों के जीवन में अनुकूल परिणाम प्रदान करने वाला होगा। जब कुंडली में सूर्य और बुध जब एकसाथ आते हैं तो बुधादित्य योग का निर्माण होता है।इस दौरान सूर्य और बुध की युति से विपरित राजयोग का भी निर्माण होगा।वही 1 4 जुलाई को बुध के उदय से भद्र राजयोग का निर्माण होगा।बुध का सिंह राशि में गोचर 25 जुलाई 2023 की सुबह 4 बजकर 26 मिनट पर होगा।
  3. शुक्र गोचर :  पंचांग के अनुसार, शुक्र 7 जुलाई को सूर्य की राशि सिंह राशि में प्रवेश करेंगे और फिर शुक्र कर्क राशि में वक्री 23 जुलाई 2023 को सुबह 6 बजकर 01 मिनट पर हो जाएंगे।वर्तमान में शुक्र चंद्रमा की राशि कर्क में विराजमान है। इस दौरान जुलाई में बुध और शुक्र साथ आकर लक्ष्मी नारायण योग बनाएंगे।
  4. सूर्य गोचर : ग्रहो के राजा 16 जुलाई को कर्क राशि में राशि परिवर्तन करेंगे और इस गोचर के कारण प्रतिष्ठा और करियर के मामलों में फायदा होगा। सूर्य के गोचर से पिता-पुत्र संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। चंद्रमा की राशि कर्क में आने पर सूर्य सभी राशियों के पारिवारिक संबंधों पर प्रभाव डालते हैं। मेष, वृषभ और तुला राशि के लोगों को फायदा होगा।

किस राशि पर कैसा रहेगा असर

तुला राशि : शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन बहुत शुभ रहने वाला है। आय में वृद्धि के साथ आय के नए-नए माध्यम बनेंगे। नया काम करने के लिए समय अनुकुल है।यह राजयोग बेहद ही फलदायी साबित होने वाला है।नौकरी के नए और अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। इस अवधि में धनलाभ के योग बन रहे हैं। धनलाभ और व्यापार में तरक्की की संभावना है। नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। व्यापारी वर्ग को भी इस युति जबरदस्त फायदा होगा। शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में धन का निवेश कर रहे लोगों को लाभ होगा। मंगल के गोचर से धन लाभ,शिक्षा के क्षेत्र में सफलता और निवेश में लाभ मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)