Rajyog 2023 : सालों बाद सावन में बना ये राजयोग, चमकेगी 3 राशियों की किस्मत, चंद्रमा-गुरु की युति, आय में वृद्धि, सफलता-धनलाभ-नौकरी-पदोन्नति के योग

Pooja Khodani
Updated on -
astrology rajyog

Chandrama Mangal Yuti/ Gajakesari rajyog : वैदिक शास्त्र के मुताबिक सभी नवग्रह एक समय अंतराल के बाद एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन करते है, अगर एक राशि में दो ग्रह हो तो दो ग्रहों की युति बनती है और राजयोग का निर्माण होता है। अब सोमवार को मंगल के घर में चंद्रमा और गुरु की युति बनी है, जिससे गजकेसरी राजयोग का निर्माण हुआ है,इसके असर से कई राशियों को लाभ मिलने वाला है। ज्योतिष शास्त्र में गजकेसरी योग को बहुत ही शुभ और उत्तम बताया गया है। इस राजयोग का अर्थ होता है हाथी और सिंह का संयोग, इससे धन, तरक्की और नौकरी के योग बनते है।

सावन के महिने में बनेंगे एक साथ कई राजयोग

ज्योतिषों के अनुसार 59 दिनों के इस सावन महिने में एक साथ कई बड़े राजयोग का निर्माण होगा। शश योग, गजकेसरी योग, बुध व शुक्र के संयोग से लक्ष्मी नारायण योग और सूर्य व बुध की युति से बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा, जो सभी राशियों पर शुभ अशुभ प्रभाव डालेंगे।हाल ही में बुध ने कर्क राशि में प्रवेश किया है, जिससे बुधादित्य राजयोग का निर्माण होने वाला है।वही मंगल ने सिंह में प्रवेश कर नवपंचम राजयोग का निर्माण किया है।

जानिए कब बनता है गजकेसरी राजयोग

ज्योतिष के अनुसार, इस योग का निर्माण तब होता है जब गुरु और चंद्रमा की खास स्थिति बनती है। गुरु और चंद्रमा जब किसी राशि में साथ बैठे होते हैं या फिर गुरु जिस राशि में होते हैं उस राशि से चौथे, सातवें और दसवें घर में चंद्रमा होते हैं तो गजकेसरी योग बनता है। यह योग जिस व्यक्ति की कुंडली में होता है वह गुणवान, ज्ञानी और उत्तम गुणों वाला होता है।अगर किसी व्यक्ति के पहले लग्न में गजकेसरी योग बनता है तो वह जातक कोई नेता या अभिनेता होता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गजकेसरी योग दूसरे भाव में है तो ऐसे व्यक्ति का जन्म किसी उच्च घराने में होता है। अगर किसी जातक के पंचम भाव में गजकेसरी योग बनता है तो ऐसे लोग बुद्धि के बल पर धन कमाते हैं। नवम भाव में भाग्य का साथ और दशम भाव में व्यक्ति को उच्च पद पर ले जाता है।

इन राशियों के लिए अच्छा साबित होगा

मिथुन राशि : यह राजयोग सकारात्मक फल देने वाला रहेगा।  गजकेसरी राजयोग बनने से बहुत लाभ होने जा रहा है। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर सहकर्मियों से सराहना मिल सकती है,उन्हें एक्सट्रा जिम्मेदारी भी मिल सकती है। व्यापार में लगे लोगों को धनलाभ के योग हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को शुभ सूचना मिल सकती है, काम-धंधे में सफलता मिल सकती है।

मेष राशि : चंद्रमा और गुरु की युति से बने इस राजयोग से भाग्योदय होगा। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। आप कोई नया काम शुरू करने का फैसला कर सकते हैं।  वकीलों और शिक्षकों के लिए समय अनुकूल है, प्रमोशन और तरक्की के प्रबल योग बन रहे है। घर में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। शादीशुदा जिंदगी भी सही रहेगी। अविवाहित के लिए नए रिश्ते आ सकते है या विवाह बंधन में बंध सकते है।

कर्क राशि : गजकेसरी राजयोग बहुत ही फलदायी साबित होगा। इससे कारोबार और करियर में लाभ मिलेगा।कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति मजबूत आएगी। नौकरीपेशा वालों को प्रमोशन के साथ नई और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। कारोबारियों को बिजनेस विस्तार के अवसर मिलेंगे, काम-धंधे में आपको परिवार का साथ मिलेगा। आजीविका के साधनों में बढ़ोतरी और आय में वृद्धि के योग है।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News