Grah Gochar 2023: इस दिन गुरू करेंगे मेष में गोचर, बनेगा गजलक्ष्मी योग, इन राशियों को होगा लाभ

 ज्योतिष शास्त्र में देवगुरु बृहस्पति को काफी शुभ फल देने वाला ग्रह माना जाता है, वे वैभव, धन, संपदा के कारक ग्रह हैं, जिनके राशि परिवर्तन करने से ज्ञान, वृद्धि, शिक्षा, संतान, दान, पिता-पुत्र संबंध आदि पर असर पड़ता है।  जिस भी जातक की कुंडली में विपरीत राजयोग होता है वह राजा जैसे जीवन यापन करता है।

Guru Grah Gochar 2023: होली के बाद गुरू ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे।  देव गुरु बृहस्पति 21 अप्रैल 2023 तक सीधी चाल से संचरण करेंगे और उसके बाद ये 21 अप्रैल 2023 को 8 बजकर 43 मिनट मीन से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे।  देवताओं के गुरु और ज्ञान के साथ-साथ कर्म, संपत्ति के देवता बृहस्पति का राशि परिवर्तन बेहद महत्वपूर्ण है यानी की दिनांक 22 अप्रैल 2023 को गजलक्ष्मी योग भी बनने जा रहा है।  गुरु के मेष में प्रवेश करने से विपरीत राजयोग बनेगा क्योंकि यहां पर राहु पहले से ही विराजमान हैं।  इससे पहले बृहस्पति ग्रह 1 फरवरी को अपने युवावस्था में प्रवेश करेंगे, तो ये 12 से 18 डिग्री तक भ्रमण करेंगे।

मेष में गोचर होगा शुभ, फलदायक

वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है, तो उसका सीधा प्रभाव मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। गुरु ग्रह का मंगल की राशि में मेष में गोचर करना बहुत ही शुभ माना जाता है।  ज्योतिष शास्त्र में देवगुरु बृहस्पति को काफी शुभ फल देने वाला ग्रह माना जाता है, वे वैभव, धन, संपदा के कारक ग्रह हैं, जिनके राशि परिवर्तन करने से ज्ञान, वृद्धि, शिक्षा, संतान, दान, पिता-पुत्र संबंध आदि पर असर पड़ता है।  जिस भी जातक की कुंडली में विपरीत राजयोग होता है वह राजा जैसे जीवन यापन करता है।

किन राशियों पर कैसा असर

मेष राशि- गुरु गोचर बेहद शुभ होने वाला है। कार्यस्थल पर तरक्की, मान-सम्मान मिलने के आसार है। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी, लेकिन वाद-विवाद से बचें। व्यापारियों के लिए यह समय मुनाफा बढ़ाएगा। धन लाभ के योग बन रहे हैं, स्टूडेंट्स को इस दौरान सफलता मिल सकती है।

मिथुन राशि – मिथुन राशि वालों के लिए गुरु गोचर लाभदायी साबित होगा। भाग्य का साथ,आय में वृद्धि, नौकरी में प्रोमोशन और व्यापारी वर्ग को लाभ के योग बन रहे है। निवेश करने से अभी बचना चाहिए और व्यर्थ के कार्यों में ध्यान न दें। जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है उनको शादी के योग बन रहे है, व्यापारिक लोगों को इस समय सबसे ज्यादा फायदा होगा।

कर्क राशि – कर्क राशि वालों के लिए गुरु गोचर बेहद खास रहेगा नौकरी के अवसर, धन लाभ के योग, आय में वृद्धि, शिक्षा के लिए अनुकूल समय रहेगा। आपको ऊंचा पद मिल सकता है. मान-सम्मान में वृद्धि होगी। सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता है, खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है।करियर में सफलता के साथ आपके पद में बढ़ोतरी और वेतन वृद्धि भी होगी। आपके संबंधों का विस्तार होगा।

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों के जीवन में अच्छा प्रभाव पड़ेगा। कामों में आपको सफलता मिलेगी।विवाह के लिए रिश्ते आ सकते हैं, प्रेम-प्रसंग के मामले में आपको सफलता मिलेगी। धन लाभ प्राप्त हो सकता है। नए क्षेत्रों में भी सफलता प्राप्त हो सकती है। जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है उनके विवाह योग बन रहा है।

मीन राशि –मीन राशि के जातकों के लिए गुरु गोचर बेहद शुभ रहेगा। फंसा हुआ धन मिलने के आसार है।नौकरी के नव अवसर मिलेंगे। आय में वृद्धि और निवेश में लाभ, व्यापारियों को धन लाभ के योग बन रहे है। सिंगल जातकों का विवाह हो सकता है, जो लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके विदेश जाने के योग बन सकते हैं। पति पत्नि के बीच प्रेम बढ़ सकता है,लंबे समय से चल रही बीमारी खत्म हो सकती है।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)