Grah Gochar 2023: फरवरी में 3 बड़े ग्रह करेंगे गोचर, इन राशियों को मिलेगा लाभ, धन लाभ-पदोन्नति के योग

7 फरवरी सुबह 7 बजकर 27 मिनट पर बुध धनु से निकलकर शनि के घर मकर में प्रवेश करेंगे। यह 20 दिन तक मकर में रहने के बाद 27 फरवरी को फिर शनि के ही दूसरे घर कुंभ में गोचर करेंगे। इस गोचर से भद्र राजयोग का निर्माण होगा, ज्योतिष शास्त्र में इस राजयोग को अत्यंत शुभ माना गया है, ये योग कुछ राशियों के लिए विशेष फलदायी रहेगा और उनको जमकर धन लाभ होगा।

February Grah Gochar 2023 :ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार हर ग्रह निश्चित समय में अपनी राशि बदलता है। जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है, तो उसका सीधा प्रभाव मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। इसी कड़ी में जनवरी के बाद अब फरवरी में भी 3 बड़े ग्रह बुध, शुक्र और शनि राशि परिवर्तन करने जा रहे है।

सबसे पहले 7 फरवरी सुबह 7 बजकर 27 मिनट पर बुध धनु से निकलकर शनि के घर मकर में प्रवेश करेंगे। यह 20 दिन तक मकर में रहने के बाद 27 फरवरी को फिर शनि के ही दूसरे घर कुंभ में गोचर करेंगे। इस गोचर से भद्र राजयोग का निर्माण होगा, ज्योतिष शास्त्र में इस राजयोग को अत्यंत शुभ माना गया है, ये योग कुछ राशियों के लिए विशेष फलदायी रहेगा और उनको जमकर धन लाभ होगा और हर कार्य बनने लगेंगे। वे 27 फरवरी तक गोचर करेंगे तत्पश्चात कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र 15 फरवरी को अपनी उच्च राशि (Venus Planet Transit In Meen) मीन में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र के गोचर से मिथुन, धनु और मीन राशि वालों को सबसे अधिक लाभ होगा। इसके अलावा वृष, सिंह, वृश्चिक, कुम्भ, मेष, कर्क और मकर राशि वालों को लाभ (Shukra Gochar 2023) मिलेगा।वही 13 फरवरी को सूर्य देव कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे जहां पहले ही शनि विराजमान होंगे, ऐसे में सूर्य शनि की युति कुम्भ राशि में बनेगी। यह युति 14 मार्च तक प्रभावी रहेगी और उसके बाद सूर्य देव मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

किस राशि पर कैसा असर

मिथुन राशि- बुध गोचर मिथुन राशि के जातकों के लिए शुभ होगा। कार्यों में सफलता,अविवाहित लोगों के विवाह के बंधन के योग और सेहत-व्यापार में लाभ मिलेगा। शुक्र गोचर से  धन लाभ, नौकरी के अवसर,व्यापार में सफलता के योग बनेंगे। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। आय में वृद्धि की संभावना और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, सेहत अच्छी रहेगी।

कन्या राशि– भद्र राजयोग से कन्या राशि के जातकों को लाभ होगा।  हर कार्य में सफलता, किसी स्रोत से धन लाभ और घर-परिवार में अच्छा माहौल बना रहेगा। आय बढ़ेगी,करियर-व्‍यापार में लाभ , प्रेम विवाह के योग और छात्रों के लिए अच्छा समय रहेगा। शुक्र के गोचर से दांपत्य जीवन सुखमय, अच्छी सेहत और प्रेम संबंधों में सुधार आएगा। आर्थिक संपन्नता आएगी। किसी महिला सहकर्मी के सहयोग से व्यापार में लाभ हो सकता है। महिलाएं कोई नया काम शुरू कर सकती हैं।वाहन खरीदने के योग भी बन सकते हैं। शुक्र की कृपा से घर में शुभ कार्य हो सकते हैं।

मकर राशि- मकर राशि में ही बुध और सूर्य की युति से बन रहा बुधादित्‍य योग मकर राशि के जातकों को कोई शुभ समाचार देगा।नई नौकरी के ऑफर मिलेंगे,आय बढ़ेगी, धन के नए रास्‍ते बनेंगे और विवाह के योग बनेंगे।जीवनसाथी का सहयोग और परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों में मजबूती आएगी।

धनु राशि– मुनाफा होने की संभावना है, लंबे समय से रुके कार्य पूरे होंगे और कारोबार में अच्छा मुनाफा होगा।अपनी वाणी कुशलता के बल पर दूसरों को प्रभावित करने में कामयाब रहेंगे। रचनात्मक कार्य में सफलता मिलेगी।पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद हल होंगे।

मेष राशि– मेष राशि वालों के लिए बुध गोचर से बन रहा बुधादित्‍य योग बहुत लाभ देगा। इससे काम में सफलता, नौकरी में नए मौके और वर्कप्‍लेस पर मान-सम्‍मान बढ़ेगा। प्रमोशन व्‍यापार में लाभ और आय वृद्धि के योग बनेंगे। सूर्य गोचर से मेष राशि वालों को कई तरह से लाभ मिलेंगे। नौकरी पेशा और व्‍यापारी के लिए लाभदायक और बेराजगारों को नौकरी के योग बनेंगे।

तुला राशि –बुध गोचर से राशियों की किस्मत खुल जायेगी। भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि, कार्य क्षेत्र पर जिम्मेदारियां बढ़ेंगी औ प्रॉपर्टी से जुड़े काम में लाभ होगा , वाहन और संपत्ति के खरीदने के योग हैं। शुक्र गोचर से शत्रुओं से मुक्ति, नौकरी-धंधे में तरक्की और नौकरी में वेतन वृद्धि संभव है। प्रेमी जोड़ों को परिवार की तरफ से शुभ संकेत मिल सकता है। सिनेमा और कला से जुड़ी महिलाएं के लिए यह गोचर बहुत लाभ लेकर आएगा। जो लोग कम्युनिकेशन और राइटिंग से जुड़े हैं, उनके लिए नौकरी का कोई बड़ा ऑफर आ सकता है।

सिंह राशि-बुध और शुक्र की युति से बनने वाला लक्ष्मी नारायण राजयोग सिंह राशि के जातकों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। यह योग इस राशि के सप्तम भाव में बनने जा रहा है, इस स्थान को वैवाहिक जीवन और पार्टनरशिप का माना जाता है, ऐसे में नौकरीपेशा लोगों के लिए तरक्की के योग बनेंगे। इसके अलावा अविवाहित लोग जल्द विवाह के बंधन में बधेंगे और पार्टनरशिप में किया गया कोई भी कार्य काफी मुनाफा देगा।वही सूर्य का गोचर सिंह राशि वालों के लिए बेहद शुभ है। करियर में तरक्‍की के योग, कार्यक्षेत्र में आपका सम्‍मान और परिवार में भी खुशियां रहेंगी।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)