Lunar Eclipse 2022: 3 दिन बाद साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, राशियों पर कैसा रहेगा असर? जानें टाईम-डेट और सूतकाल

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2023

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल 2022 का आखरी चन्द्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) कार्तिक मास की पूर्णिमा को लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण के बाद साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और भारत में भी दिखेगा। भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम करीब साढ़े 5 बजे के बाद शुरू होकर शाम 6.19 तक रहेगा। सूतक सुबह आठ बजकर बीस मिनट से लगेगा। इस दौरान धार्मिक अथवा शुभ कार्य नहीं हो सकेंगे।साल का आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, नियमितीकरण-वेतन पर अपडेट, हाई कोर्ट ने सुनाया ये अहम फैसला

करीब डेढ़ घंटे के इस ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा। भारत के अलावा यह उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, उत्तरी प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में दिखेगा। खास बात ये है कि चंद्रग्रहण इस बार कार्तिक पूर्णिमा को लग रहा है। कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपावली भी मनाई जाती है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन कार्तिक का महीना समाप्त हो जाता है। बता दे कि चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी एक सीधी रेखा में मौजूद रहती है।

चंद्र ग्रहण क्या होता है

चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य की परिक्रमा के दौरान पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच आ जाती है। इस दौरान चांद धरती की छाया से पूरी तरह से छुप जाता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होते हैं। इस दौरान जब हम धरती से चांद देखते हैं तो वह हमें काला नजर आता है और इसे चंद्रग्रहण कहा जाता है।

किस राशि पर कैसा पड़ेगा असर

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, एक पक्ष या 15 दिन के भीतर दो ग्रहण होना किसी बड़े अशुभ का संकेत माना गया है, क्योंकि 25 अक्टूबर 2022 को सूर्यग्रहण होने के 15 दिन के भीतर ही यह दूसरा ग्रहण पड़ने जा रहा है। 8 नवंबर 2022 को पड़ने जा रहे साल के आखिरी ग्रहण से 4 राशियों मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ के लिए लाभकारी तो 4 राशियों मेष, वृष, कन्या और मकर के लिए नकारात्मक साबित हो सकता है।

मेष राशि- इस राशि के जातकों पर चंद्र ग्रहण नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। धन हानि भी हो सकती है। मन में आशा-निराशा के भाव आ सकते है। नौकरी में अफसरों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। बातचीत में संयत बरते। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। घर-पर‍िवार में धार्मि‍क कार्यक्रम हो सकते हैं।

 

कन्या राशि- इस राशि के जातकों को भी सावधान रहने की आवश्यकता है। परिवार में भाई-बहनों से अन-बन हो सकती है। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। बौद्धिक कार्यों से धनार्जन के साधन बन सकते हैं। माता को स्‍वास्‍थ्‍य विकार रहेंगे। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। संयम रखें।

मीन राशि- मीन राशि के जातकों के लिए इस साल का अंतिम चंद्र ग्रहण नकारात्मक परिणाम ला सकता है। इस राशि के जातकों को धन हानि के योग बन रहे हैं। इसलिए सोच समझकर ही निवेश करें और कम खर्च करने की कोशिश करें।

वृषभ राशि- वृषभ राशि के लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। खासकर के विद्यार्थियों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।आत्मविश्वास में कमी तो धर्म के प्रति श्रद्धाभाव बढ़ सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सचेत रहें। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। तोहफा मिल सकता है, भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा।

मिथुन राशि- मिला जुला प्रभाव देखने को मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। क्रोध से बचें। नौकरी और व्यापार में तरक्की के मार्ग खुलेंगे। किसी दूसरे स्थान पर भी जाना हो।

सिंह राशि- मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकती है। कारोबार में वृद्धि के संकेत है। मित्रों का सहयोग मिलेगा।सन्तान को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News