Grah Gochar : मई में यह ग्रह करेगा गोचर, होगी मंगल-शुक्र की युति, इन राशियों के लिए लकी, तरक्की-नौकरी और आय वृद्धि के योग

rajyog

Mangal Grah Gochar 2023 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अवधि के बाद राशि परिवर्तन करते है और विभिन्न प्रकार के योग और युति का निर्माण होता है। इसी कड़ी में मई में शुक्र ग्रह के बाद ग्रहों के सेनापति मंगल गोचर करने वाले है। ज्योतिष के अनुसार दैत्यों के गुरु शुक्र ग्रह मई माह के आरंभ यानी 2 मई को दोपहर 1 बजकर 46 मिनट पर मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं। वही मिथुन राशि में पहले से ही मंगल ग्रह विराजमान है, ऐसे में मंगल की शुक्र के साथ युति हो रही है। हालांकि 10 मई को शुक्र कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में पूरे 8 दिनों तक मंगल और शुक्र की युति हो रही है।

मंगल का कर्क राशि में गोचर

मंगल 10 मई 2023 को कर्क राशि में गोचर करने जा रहे हैं। वे 1 जुलाई तक रहेंगे, मंगल इस राशि में 82 दिन के लिए रहेंगे और फिर सिंह राशि में गोचर कर जाएंगे। मंगल ग्रह का यह गोचर कुछ राशियों के लिए लाभदायक साबित होने वाला है। वैदिक गणित के अनुसार 10 मई को दोपहर 13:44 बजे मंगल ग्रह, कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। इसका लाभ 4 राशियों कुंभ, कन्या, धनु और मीन को जुलाई तक लाभ मिलता रहेगा। क्योंकि मंगल तबतक कर्क राशि में ही रहेंगे, जिसके बाद मंगल का गोचर सिंह राशि में होगा और तब फिर से ज्योतिषीय गणना होगी।

जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

कुंभ राशि : यह गोचर शुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। पुराने शत्रु परास्त होंगे और कार्यक्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन से लाभ मिलेगा। खर्च बढ़ सकता है, लेकिन आय में वृद्धि होगी। समाज में मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। छोटी यात्रा से भी लाभ मिलेगा। विवादों से दूर रहें और धैर्य रखें।

धनु राशि : मंगल का गोचर शुभ साबित होने वाला है। धन प्राप्ति के नए स्त्रोत और पैतृक संपत्ति के योग है।अटका हुआ धन वापस मिलने के योग है। परिवार में सुखद माहौल बना रहेगा। रोड पर वाहन चलाते समय सावधान रहें। लंबे समय से अटकी हुई पैतृक संपत्ति आपको प्राप्त हो सकती है। परिवार में स्नेह भाव बढ़ेगा, बच्चों की ओर से आप निश्चिंत रहेंगे। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. दुर्घटना की आशंका बनी हुई है।

कन्या राशि : मंगल ग्रह के गोचर का जातकों पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। व्यवसाय में वृद्धि और कार्यों में सफलता मिलने के योग है।बिजनेस लाभ मिलेंगे और कारोबार के विस्तार के योग बनेंगे। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के आसार है। वाद विवाद की स्थिति से बचें। खर्चों में कमी आएगी। जीवनसाथी के साथ ट्यूनिंग बनाकर रखें।वही मंगल शुक्र युति से नौकरी और व्यापार में लाभ मिलने के संकेत हैं। अटके काम पूरे होंगे और परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा।

मेष और वृषभ राशि : मेष राशि वालों के लिए ये युति शुभ साबित हो सकती है। जातकों का दोस्तों और परिवार के साथ अच्छा समय बीत सकता है। हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं। छात्रों के लिए भी अनुकूल रहेगा। नौकरी और व्यापार में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। वृषभ राशि में शुक्र और मंगल दोनों ही दूसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। ऐसे में इस राशि के जातकों को सुख-समृद्धि, धन-संपदा प्राप्ति हो सकती है। आय के नए स्तोत्र खुल सकते हैं। नौकरी में भी स्थिति अच्छी रह सकती है, और प्रोत्साहन मिल सकता है। परिवार के साथ अच्छा समय बीत सकता है।

मीन राशि : मंगल का यह गोचर शुभ साबित होने वाला है। मंगल शुक्र युति से करियर में लाभ और आय वृद्धि के योग बनेंगे। वैवाहिक और पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। नए संपर्क बनेंगे और लाभ मिलेगा। परिवार की सुख समृद्धि और शांति में इजाफा होगा। विदेश में पढ़ाई का मौका मिलेगा। कई दिनों से कोर्ट में अटके मामलों में भी जीत मिलेगी। नौकरी में बदलाव के योग हैं। घर में कोई मांगलिक या शुभ कार्य हो सकता है। स्टूडेंट्स को पढ़ाई में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News