Grah Gochar 2023 : अगले हफ्ते यह ग्रह करेगा गोचर, इन राशियों के लिए शुभ, इन्हें रहना होगा सावधान, जानिए डेट-टाइम

Pooja Khodani
Updated on -
rajyog

Budh Grah Gochar 2023  : 9 ग्रहों में बुध को राजकुमार का दर्जा प्राप्त है। ये मिथुन (Mithun Rashi) और कन्या राशि (Kanya Rashi) के स्वामी हैं। 16 मार्च को सुबह 10 बजकर 54 मिनट पर बुध ग्रह मीन राशि में गोचर करेगा। वह मीन राशि में सूर्य के साथ युति करेगा, उस समय बुधा​दित्य राजयोग बनेगा। बुध देव को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है वहीं बुधवार का दिन इन्हें समर्पित होता है।

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निर्धारित अवधि के बाद गोचर करते हैं यानि हर ग्रह निश्चित समय में अपनी राशि बदलता है। जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है, तो उसका सीधा प्रभाव मानव जीवन, पृथ्वी और सभी राशियों पर पड़ता है।

किस राशि पर कैसा रहेगा असर

  1. मेष राशि- बुध ग्रह के मीन राशि में प्रवेश करने से इस राशि के लोगों के करियर पर बुरा असर देखने को मिलेगा। कोई बनता हुआ काम बिगड़ सकता है। निवेश करने से बचें, वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है। संतान से जुड़ी कोई बात आपको परेशान कर सकती है। ये समय धैर्य रखकर निकल जाने दें।
  2. वृश्चिक राशि- बुध के राशि बदलने से इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इन्हें अपने वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो अधिकारियों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। निजी जीवन में दूसरों का हस्तक्षेप आपको विचलित कर सकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से भी ये समय आपके पक्ष में नहीं है। बिजनेस और नौकरीपेशा लोगों को फैसले सोच-समझकर करें।निजी जीवन के लिए समय अच्‍छा रहेगा, व्‍यापार में फैसले सोच-समझकर लें, वरना नुकसान हो जाएगा।
  3. कुंभ राशि– बुध कुंभ राशि में ही अस्‍त हो रहे हैं, इसलिए इसका सबसे ज्यादा नकारात्मक असर इन्‍हीं लोगों पर पड़ेगा। इस राशि के जातकों को आर्थिक तंगी और धन हानि हो सकती है।पारिवारिक जीवन में समस्या उत्पन्न हो सकती है, आत्मविश्वास में गिरावट देखने को मिलेगी। अधिकारियों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं और वाद-विवाद से बचें।
  4. मिथुन राशि– बुध गोचर सबसे ज्‍यादा लाभदायक मिथुन राशि वालों के लिए होगा। करियर-आर्थिक स्थिति में फायदा मिलेगा। धन लाभ और तरक्‍की के साथ नई नौकरी के योग बन रहे है। नई संपत्ति खरीद सकते हैं। समाज में सम्मान बढ़ेगा। विद्यार्थियों के लिए भी अनुकुल समय रहेगा।
  5. कर्क राशि– बुध का राशि परिवर्तन करियर के लिहाज से अच्छा रहेगा। नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पारिवारिक सुख, विदेश यात्रा और पदोन्नति के योग बन रहे है।वाणी के क्षेत्र में सक्रिय लोगों को विशेष लाभ होगा।मान-सम्‍मान बढ़ेगा। व्‍यापार में सक्रिय लोगों को लाभ होगा लेकिन व्‍यापार में निवेश सोच-समझकर ही करें।परिवार के किसी सदस्य के साथ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। वाहन चलाते समय सतर्क रहें, दुर्घटना की आशंका है।
  6. सिंह राशि- समय अच्छा रहेगा। भाग्य आपका साथ देगा। मनोकामना पूरी होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अच्छा समय है। धन और व्यय की अधिकता रहेगी।स्वास्थ्य पर ध्यान दें। किसी भी काम में जल्दबाजी ना करें। वैवाहिक जीवन में गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती है। पैसों के लेन-देन में धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News