जून में ये 4 ग्रह बदलेंगे अपनी चाल, शनि होंगे वक्री, बुध अस्त, एक साथ बनेंगे 4 बड़े राजयोग, इन 6 राशियों पर जमकर बरसेगी कृपा

Pooja Khodani
Published on -
astrology rajyog

June Grah Gochar 2023 : मई की तरह जून महीने में भी ग्रहों का महागोचर होने जा रहा है। जून में एक साथ 4 बड़े ग्रह बुध, सूर्य, शुक्र और मंगल ग्रह गोचर करने वाले है, वही शनि अपनी चाल बदलेंगी और वक्री होंगे। इन ग्रहों के गोचर से ना सिर्फ युति बनेगी बल्कि बुधादित्य राजयोग, धनराजयोग, लक्ष्मी राजयोग, गजकेसरी समेत कई राजयोग का भी निर्माण होगा, जिसका राशियों पर भी असर पड़ेगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सबसे पहले ग्रहों के राजकुमार बुध 7 जून दिन रविवार को मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे और फिर 24 जून को वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में गोचर करेंगे।  इसके बाद ग्रहों के राजा सूर्य भी 15 जून को वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद न्याय के देवता शनि 17 जून को अपनी ही राशि में वक्री करेंगे। 21 जून को फिर वृषभ राशि में ही बुध अस्त हो जाएंगे और महीने का अंत भी बुध के गोचर से ही होगा  18 जून को शुक्र गोचर करेंगे। वहीं महीने के अंत में ग्रहों के सेनापति मंगल 30 जून को सिंह राशि में गोचर करने वाले हैं।

बुध, सूर्य, मंगल और शुक्र का गोचर, शनि वक्री

बुध गोचर 2023 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों के राजकुमार बुध 7 जून 2023 की शाम 7 बजकर 40 मिनट पर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र की राशि में बुध के प्रवेश से कई राशियों को लाभ मिल सकता है। इसके बाद 24 जून को मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे।बुध 24 जून 2023 की दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। जहां पर 8 जुलाई 2023 की दोपहर 12 बजकर 05 मिनट तक रहेंगे और उसके बाद चंद्रमा की राशि कर्क राशि में गोचर कर जाएंगे।

सूर्य गोचर 2023 : ग्रहों के राजा सूर्य वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे।15 जून 2023 को शाम 6 बजकर 7 मिनट पर सूर्य देव बुध के आधिपत्य वाली मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे। इस राशि में 16 जुलाई 2023 की सुबह 4 बजकर 59 मिनट तक विराजमान रहेंगे। इसके बाद कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

शनि वक्री 2023 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस समय शनि अपनी स्वराशि कुंभ राशि में विराजमान है। वहीं, 17 जून 2023 की रात 10 बजकर 48 मिनट पर कुंभ राशि में वक्री अवस्था में आ जाएंगे। ऐसे में हर राशि के जातकों के जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है। इसके बाद शनि देव कुंभ राशि में 4 नवंबर, 2023 की सुबह 8 बजकर 26 मिनट तक वक्री रहकर एक बार पुनः मार्गी अवस्था में आ जाएंगे।

बुध अस्त 2023 : बुद्धि के देवता बुध ग्रह 19 जून, 2023 की सुबह 7 बजकर 16 मिनट पर वृषभ राशि में अस्त होने जा रहे हैं। ऐसे में कई राशियों के बुद्ध, विवेक, तर्क-वितर्क आदि पर अधिक असर पड़ सकता है।

मंगल गोचर : 27 जून 2022 को महान पराक्रमी और धरती पुत्र मंगल गुरु ग्रह की राशि मीन को छोड़कर मेष राशि में आ जाएंगे। मंगल ग्रह का यह गोचर 27 जून,सोमवार सुबह 5 बजकर 39 मिनट पर होगा।

शुक्र गोचर : सुख और वैभव प्रदान करने वाले ग्रह शुक्र 18 जून को वृषभ राशि में गोचर करेंगे।

जानिए किस राशि पर कैसा पड़ेगा असर

कन्या राशि – ग्रहों के राशि परिवर्तन से जून में भाग्य का साथ मिलेगा। पारिवारिक लोगों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर जाने जा सकते है। निवेश के लिए अनुकूल समय है। माता पिता के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं और भूमि व वाहन खरीदने की इच्छा भी पूरी होगी। नौकरी पेशा जातकों को जून माह में अधिकारियों और सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से प्रोजेक्ट को पूरा करने में सफल होंगे।

मेष राशि : नौकरी में तरक्की और विदेश में भी नौकरी के योग बनेंगे। हर कार्य को पूरा करेंगे और परिवार में किसी नए मेहमान के आगमन से प्रसन्न रहेंगे। अच्छे लोगों से मेल मुलाकात होगी । शनि के प्रभाव से व्यापारियों के कुछ पुराने अटके कार्यों में गति आएगी और चुनौतियां भी कम होंगी।

तुला राशि : कारोबार में अच्छी वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। अटका धन वापस मिलने के योग है। बुध और मंगल के कारण रिश्तों में सामंजस्य देखने को मिलेगा और रिश्ता पहले से अधिक मजबूत होगा। कहीं तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे। नौकरी पेशा जातक इस अवधि में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अधिकारियों के सहयोग से पद और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी।

धनु राशि : जून का माह आपके लिए सुखद हो सकता है।  भाग्य का साथ मिलेगा और आय के नए स्त्रोत बढ़ेंगे ।पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने के प्रबल योग है। वैवाहिक जीवन के लिए ये समय अच्छा रहेगा। छात्रों के लिए अनुकूल समय है। विदेश में पढ़ाई का मौका मिल सकता है। अधिक खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। शेयर मार्केट में जोखिम लेने से बचें।

सिंह राशि : ग्रहों का गोचर लाभदायक रहेगा।  लंबे समय से अटका धन मिल सकता है और  नौकरीपेशा वालों के वेतन में वृद्धि और प्रमोशन मिलने के अच्छे संकेत हैं । वहीं अगर आप व्यापार में हैं तो इस माह आपको अच्छा मुनाफा और डील फाइनल हो सकती हैं। नई नौकरी के ऑफर मिल सकते हैं। इन राशियों के जातकों को नौकरी में अच्छा इंक्रीमेंट और प्रमोशन मिलेगा

मकर राशि :कार्यक्षेत्र में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे और उन अवसरों का सही से उपयोग भी करेंगे। जो लोग नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो जून माह में ग्रहों का शुभ प्रभाव से अच्छे अवसर प्राप्त होंगे और भाग्य का साथ मिलेगा। इस अवधि में आय का प्रवाह अच्छा बना रहेगा और ग्रहों के गोचर का फायदा निवेश में भी मिलेगा। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे और धन के मामले में भी भाग्य का साथ मिलेगा। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले जातक अगर सोच समझकर आगे बढ़ेंगे तो सफलता मिलेगी।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News