Navpancham Rajyog 2023 : ‘भद्र योग’ सहित मंगल-चंद्र से नवपंचम राजयोग का निर्माण, मिथुन-तुला सहित 3 राशियों को सम्मान, प्रतिष्ठा, गौरव, रोजगार का लाभ, मिलेगी सफलता

Kashish Trivedi
Published on -

Astrology, Navpancham Rajyog 2023, Bhadra Yog 2023 : ग्रहों का राशि परिवर्तन जारी है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जातकों की कुंडली में पंच महापुरुष योग का महत्व माना जाता है। इस राजयोग के निर्माण के साथ ही राशियों के लिए जीवन सुदृढ़ हो जाते हैं। कुंडली में पंच महापुरुष राजयोग को बेहद शुभ माना जाता है। पंच महापुरुष राजयोग में हंस, मालव्य, रूचक, और शश के अलावा भद्र योग का भी निर्माण होता है।

कुंडली में बुध मंगल बृहस्पति शुक्र और शनि ग्रह जब केंद्र भाव में अपनी अपनी राशि में मजबूत स्थिति में बैठे रहते हैं। तब पंच महापुरुष राजयोग का निर्माण होता है। भद्रा योग के निर्माण से कुंडली में जातक को को उत्तम स्वास्थ्य सहित तरक्की और धन निवेश लाभ होता है।

ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को बुद्धि, ज्ञान, क्षमता, भाषा संचार, कौशल प्रबंधन, अच्छे स्वास्थ्य व्यवसायिक कौशल और अन्य चीजों से संबंधित ग्रह जब कुंडली के प्रथम, चतुर्थ, सातवें और दसवें भाव में बुध अपनी राशि मिथुन और कन्या में बैठे हो तब भद्रा योग का निर्माण होता है।

भद्र योग का निर्माण

  • कुंडली के प्रथम घर में बुध के भद्र योग होने पर जातकों को स्वास्थ्य, व्यवसायिक सफलता ऐश्वर्या और मान सम्मान की प्राप्ति होती हैं
  • कुंडली के चौथे भाव में भद्र योग का निर्माण होने पर जातकों को वाहन घर बतिक संपत्ति सुविधा सहित व्यवसायिक सफलता और संपत्ति का लाभ मिलता है इसके साथ ही उनकी मानसिक उन्नति होती है।
  • कुंडली के सातवें भाव में भद्र योग होने पर जातकों को वैवाहिक सुख सहित प्रतिष्ठा प्रभुत्व और सुख समृद्धि का लाभ मिलता है।
  • वही दसवें भाव में भद्र योग होने पर जातक को नौकरी, पेशे सहित सरकारी और निजी क्षेत्र में पदोन्नति, इंक्रीमेंट, सफलता, अध्यात्म आदि का लाभ मिलता है।

भद्र योग का लाभ

बद्री योग में जन्म लेने से जातक सुख सुविधाओं को भोगने वाले, धैर्यवान और धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं। ऐसे जातक हंसमुख स्वभाव के होते हैं। मित्रता करने में अग्रसर रहते हैं। करियर में उन्हें पब्लिशर , एडिटर, क्लर्क,मैनेजर, जनरल स्टोर मैनेजर, रायटर, टीवी समाचार एंकर, संगीतकार और बैंक कर्मियों के रूप में कार्य करते हैं।

नवपंचम राजयोग का लाभ

16 मई को चंद्रमा का संचार गुरु की राशि मीन में हो रहा है। ऐसे में मंगल के लिए चंद्रमा नवे घर में बैठे हैं। जिसके कारण चंद्रमा और मंगल के बीच आज नवपंचाम योग का निर्माण हो रहा है। यह राजयोग बेहद फलदाई माना जाता है। रेवती नक्षत्र में यह राजयोग होने की वजह से तुला और मीन राशि के लिए आज का दिन बेहद सुखद आने वाला है। इसके साथ ही कर्क राशि के मान प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों को अचानक धन की प्राप्ति होगी। सातवें स्थान पर मनोबल रहने से कई कार्य को पूरा करेंगे। खरीदारी कर सकते हैं। आय और व्यय पर नियंत्रण रहता है। आर्थिक स्थिति भी मजबूती आती है। आज दिन के नए स्रोत खुलते हैं, पदोन्नति और इंक्रीमेंट का लाभ मिलता है।

कर्क

कर्क राशि वाले को व्यापार में लाभ मिल सकता है। कई के नए प्रयास करेंगे। मान सम्मान में वृद्धि हो सकती है। पद प्रतिष्ठा का लाभ मिल सकता है। घरेलू और अच्छे गुण वाले लोगों के साथ मेल मिलाप बढ़ेगा। ससुराल पक्ष से रिश्ते में अनबन समाप्त होगी।

तुला

तुला राशि वाले को सफलता मिलेगी। मन के अनुसार नौकरी का लाभ मिलेगा। प्रसन्नता की अनुभूति होगी। आसपास का वातावरण शुभ रहेगा। प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। संपत्ति का लाभ मिलेगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यापारिक सफलता मिलेगी।

मीन

मीन राशि वाले को मानसिक तनाव से बचने के लिए विनम्रता का सहारा लेना होगा। आज अधिकारों में वृद्धि होगी। बुद्धि और सम्मान का लाभ मिलेगा। वाद विवाद की स्थिति समाप्त होगी। इसके साथ ही धैर्यवान और धार्मिक बने रहेंगे। प्रभुत्व और ऐश्वर्य में वृद्धि होगी।

 

(Disclaimer: यह आलेख सामान्य जानकारी पर तैयार की गई है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए अपने ज्योतिषाचार्य की सलाह अवश्य लें।)


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News