Rajyog 2023 : इन 2 बड़े राजयोग से 5 राशियों पर जमकर बरसेगी कृपा, सूर्य का कर्क में गोचर, बढ़ेगा मान सम्मान-वैभव, धनलाभ-सफलता-नौकरी के योग

astrology rajyog

Grah Gochar / Rajyog 2023 : वैदिक ज्योतिष के अनुसार हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल से एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करता है, जिसकी वजह से ग्रहों की युति और राजयोग का भी निर्माण भी होता है। 8 जुलाई शनिवार को ग्रहों के राजकुमार बुध ने कर्क राशि में प्रवेश किया है और 17 जुलाई को सूर्य कर्क राशि में गोचर करने वाले है।इस राशि में सूर्य एक महीने तक रहेंगे जहां सूर्य और गुरु एक दूसरे से केंद्र स्थान में होंगे जबकि सूर्य के साथ बुध का संयोग बनने से कर्क राशि में बुधादित्य राजयोग बनेगा। यह 4 राशियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी रहेंगे।

मंगल-गुरू की युति से बना नवपंचम राजयोग

1 जुलाई मंगल कर्क से निकलकर सिंह राशि में प्रवेश किया है, वहीं देवगुरु बृहस्‍पति स्‍वराशि मीन में पहले से ही विराजमान हैं, ऐसे में मंगल और गुरु की युति ने मिलकर नवपंचम योग बनाया है। ज्योतिष के मुताबिक, जब भी 2 ग्रह एक दूसरे से त्रिकोण भाव में स्थित हो तो नवपंचम योग का निर्माण होता है ।नवपंचम योग तब बनता है जब दो ग्रहों के बीच की दूरी 120 डिग्री हो। इस योग में एक ही तत्व राशि होती है। पिछली बार शुक्र और शनि की युति से नवपंचम योग का निर्माण हुआ था और इस बार मंगल और गुरू के संयोग से यह योग बना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)