Panch Grahi Yoga : ‘पंचग्रही योग’ से बदलेगी 5 राशियों की किस्मत, धन-वैभव, नौकरी-संपत्ति का लाभ, पड़ेंगे सकारात्मक प्रभाव

Astrology Zodiac Sign

Panch Grahi Yoga, Astrology Zodiac : ग्रहों की स्थिति लगातार बदल रही है। अप्रैल महीने में कई ग्रहों ने अपनी चाल बदली है। वही ग्रहों की स्थिति बदलने के साथ ही इस बार अक्षय तृतीया पर एक विशेष शुभ योग का निर्माण हो रहा है। जिसका लाभ जातकों को मिलेगा। अक्षय तृतीया पर मेष राशि में 5 ग्रहों का अनोखा संयोग देखा जा रहा है। 5 ग्रहों के अनोखे सहयोग की वजह से पंचग्रही योग का निर्माण हो रहा है।

मेष राशि में 5 ग्रह सूर्य, गुरु, बुध, राहु और अरुण छाया ग्रह का प्रभाव देखने को मिलेगा। इसके साथ ही चंद्रमा और शुक्र वृषभ राशि में बेहद शुभ फल में गोचर करेंगे। ऐसे में इस बार कि अक्षय तृतीया बेहद ही खास और शुभ होने वाली है हालांकि 5 राशियों पर इसके कई महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेंगे। सेहत से लेकर धन, नौकरी तक उन्हें महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा।

क्या होता है पंच ग्रही योग

पंचग्रही योग का मतलब होता है पांच ग्रहों के योग से बनने वाले योग। जब कुंडली के किस भाग में 5 ग्रह एक साथ बैठते हैं, तब पंच ग्रही योग का निर्माण होता है। यह एक ऐसा योग है, जिसके शुभ और अशुभ दोनों परिणाम होते हैं। दरअसल अन्य योग तो नैसर्गिक रूप में शुभ होता है या अशुभ लेकिन एक मात्र यही योग ऐसा है, जो शुभ और अशुभ दोनों परिणाम देता है।

पंच ग्रही योग में सूर्य का सहयोग होता है और सूर्य के बहुत नजदीक एहसास होने से ग्रह, अस्त भी हो जाते हैं। इस कारण से इस बात का महत्वपूर्ण ध्यान रखना है कि पंच ग्रही योग में सूर्य के साथ बनने वाले योग में कोई भी ग्रह की स्थिति अस्त में ना हो, वरना यह अशुभ परिणाम दे सकते हैं। अक्षय तृतीया पर निर्मित होने वाले पंचग्रही योग कला 5 राशियों को मिलेगा। इसके साथ ही उनके धन वैभव में वृद्धि होगी। आइए जानते हैं, कौन है ऐसी 5 राशियां :

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए पंच ग्रही योग लाभकारी माना जा रहा है। अक्षय तृतीया पर उनके लिए कई शुभ योग बनते नजर आ रहे हैं। जिसके कारण उनके प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। ध्यान और वैभव का लाभ मिलेगा। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। इसके साथ ही यह जातक दान और शुभ कार्यों के सहयोगी भी बनते नजर आ रहे हैं। इन्हें अच्छी नौकरी सोने आदि की प्राप्ति हो सकती है। इसके अलावा योग की शुरुआत के साथ ही इनके वैभव में भी वृद्धि देखी जाएगी। धन निवेश से जातकों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें तनाव से मुक्ति मिलेगी।

वृषभ

वृषभ राशि वालों के लिए पंच ग्रही योग लाभकारी माना जा रहा है। अक्षय तृतीया पर आपकी राशि के स्वामी शुक्र खुद की राशि में होंगे। स्वयं की राशि में होने से वह राजयोग का निर्माण करेंगे। जिसके कारण आपको भौतिक सुख संपदा में वृद्धि नसीब होगी। साथ ही कला और रचना की शेत्र से जुड़े व्यक्ति से आपको लाभ मिलेगा। पारिवारिक जीवन में प्रेम संबंध मजबूत होंगे। आपको कोई उपहार का लाभ मिल सकता है। कोई नई जिम्मेदारी आपको उठानी पड़ सकती है। योग से स्वास्थ्य पर आपके बेहद सकारात्मक प्रभाव नजर आएंगे।

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए अक्षय तृतीया पर निर्मित होने वाले पंच ग्रही योग धन और संपत्ति की समृद्धि लेकर आएगी। आपकी राशि के स्वामी राशि की 11वीं घर में शुक्र के साथ विराजमान है। ऐसे में पंच ग्रही योग का निर्माण कर रहे हैं। जिसके कारण कार्य क्षेत्र में वृद्धि मिलेगी। साथ ही प्रमोशन और इंक्रीमेंट की भी स्थिति बनती नजर आ रही है। आभूषण की प्राप्ति हो सकती है। विशेष रूप से स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ेंगे। यात्रा की स्थिति निर्मित होगी।

सिंह

सिंह राशि के जातकों पर अक्षय तृतीया पर निर्मित होने वाले पंच ग्रही योग का उत्तम प्रभाव पड़ेगा। मेष राशि में सूर्य उच्च की अवस्था में होंगे। और राशि से पांचवी संचार की ओर बढ़ेंगे। जिसके कारण के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है । घर के बड़ों का सहयोग मिलेगा। आशीर्वाद की प्राप्ति होगी। आगमन के योग बनेंगे सोने और तांबे की खरीदारी कर सकते हैं। कारोबार में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। इसके साथ ही प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। आध्यात्मिक की तरफ रुचि बढ़ेगी।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों के लिए अक्षय तृतीया पर निर्मित होने वाले पंच ग्रही योग का बेहद अनुकूल लाभ मिलने वाला है। वाहन खरीदी के प्रयास करेंगे। घर और जमीन संबंधित अन्य लाभ मिल सकते हैं। भौतिक सुख संपदा में वृद्धि होगी। धन और वैभव का लाभ मिलेगा। तनाव से मुक्ति मिलेगी। आपकी राशि पर चंद्रमा और शुक्र की दृष्टि पड़ेगी। जिसके कारण अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। भौतिक संपदा में वृद्धि हो सकती है। माता पक्ष से लाभ हो सकता है। यात्रा के भी अच्छे संकेत मिल रहे हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News