Grah Gochar 2023: जनवरी में ये 5 बड़े ग्रहों करेंगे गोचर, इन राशियों को लाभ, इन्हें रहना होगा सावधान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य, शनि, शुक्र आदि के गोचर से जहां कुछ जातकों को विशेष रूप से लाभ होने वाला है, वहीं  कुछ राशि के जीवन पर इन गोचर का बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा।

Grah Gochar/Planet Transit January 2023: आज 1 जनवरी 2023 से नया साल शुरू हो गया है और इसी के साथ अब ग्रहों के राशि परिवर्तन का दौर भी शुरू होने वाला है। जनवरी में शनि, शुक्र। वैदिक ज्योतिष गणना के अनुसार, नए साल की शुरुआत में सबसे पहले शनि अपनी राशि बदल कर कुम्भ में जाएंगे। कुंभ की राशि को इनकी खुद की राशि भी कहा जाता है। 14 जनवरी को सूर्य धनु को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। 22 जनवरी को शुक्र कुंभ राशि में जाएंगे। इस परिवर्तन से लोगों के आर्थिक जीवन में बदलाव आएगा।

इसके बाद बुध और मंगल अपनी चल बदलकर मार्गी हो जाएंगे। मंगल 12 जनवरी को मार्गी होंगे और बुध 18 जनवरी को मार्गी हो रहे हैं। इसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में कई राशियों को विशेष लाभ मिलेगा, तो कई राशियां को सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य, शनि, शुक्र आदि के गोचर से जहां कुछ जातकों को विशेष रूप से लाभ होने वाला है, वहीं  कुछ राशि के जीवन पर इन गोचर का बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा।

सूर्य, शनि, शुक्र आदि के गोचर होने से कई राशियों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ने वाला है। मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक और कुंभ राशि के जातकों के लिए नया साल का पहला माह थोड़ा मुश्किल भरा होने के साथ शारीरिक और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। परिवार को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। धन का निवेश करने से पहले सावधानी रखें।

शनि गोचर (Shani Gochar 2023)

  • वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह का बहुत ही खास महत्व होता है, इसे न्याय का देवता भी कहा जाता है। शनि ढाई साल में राशि बदलते हैं, इस तरह उन्‍हें एक ही राशि में दोबारा लौटने में 30 साल का समय लग जाता है, ऐसे में 30 सालों बाद शनि एक बार फिर अपनी चाल बदलकर कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे है।
  • 17 जनवरी 2023 को शनि राशि परिवर्तन करके अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे, इसका 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा।यह वृषभ, मिथुन, तुला के लिए लाभदायक होगा। इन राशि के जातकों के जीवन में नए अवसर आएंगे, करियर संबंधी दिक्कते दूर होंगी। व्यापार में तरक्की के योग बनेंगे। सेहत पर भी अच्छा असर होगा। किस्मत का साथ मिलेगा और सफलता प्राप्त होगी।

शुक्र गोचर 2023- ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार शुक्र ग्रह 22 जनवरी को शाम 4 बजकर 3 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और यहां वे 15 फरवरी रात 8 बजकर 12 मिनट तक विराजान रहने वाले हैं।  इसके बाद वे अपनी उच्च राशि (Venus Planet Transit In Meen) मीन में प्रवेश कर जाएंगे।यह मिथुन, कर्क और वृषभ राशि वालों के लिए अच्छा होगा। कारोबार में लाभ, नौकरी के नए अवसर, करियर में तरक्की के योग बन रहे है। निवेश में लाभ मिलेगा। प्रमोशन और आय वृद्धि के भी अवसर मिलेंगे।

सूर्य गोचर 2023- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य 14 जनवरी 2023 को रात 8 बजकर 57 मिनट पर धनु से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। और 13 फरवरी सुबह 9 बजकर 57 मिनट तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे।इसके बाद सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

मंगल मार्गी 2023- इस समय वक्री मंगल वृषभ राशि में विराजमान हैं, वहीं, 13 जनवरी 2023 को मंगल वृषभ राशि में मार्गी हो जाएंगे।

बुध गोचर-मार्गी –  वैदिक ज्योतिष में बुध को राजकुमार की संज्ञा दी गई है और यह एक युवा ग्रह हैं। बुध को सब ग्रहों का राजा कहा जाता है और ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह मिथुन और कन्या का स्वामी है। पंचांग के मुताबिक बुध 18 जनवरी की शाम 6:42 पर मार्गी होंगे और 7 फरवरी को दोबारा मकर राशि में प्रवेश करेंगे। वे 27 फरवरी तक गोचर करेंगे तत्पश्चात कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे।12 जनवरी को बुध ग्रह धनु राशि में उदय (Mercury Uday In Dhanu 2023) होने जा रहे हैं, जो वृश्चिक, मीन और कुंभ के लिए फलदायी होगा। विदेश जाने के अवसर, व्यापार-करियर में सफलता, प्रमोशन के योग बनेंगें।