Surya Grahan 2023 : इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, क्या पड़ेगा प्रभाव? जानिए डेट-टाइम और सूतक काल

solar eclipse

Surya Grahan  2023 : इस साल 2023 में कुल 4 ग्रहण लगेंगे। इसमें 2 सूर्य ग्रहण ( Solar Eclipses 2023) और 2 चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2023) शामिल है। पहला सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण लग चुका है और अब अगला सूर्य ग्रहण अक्टूबर में लगेगा, लेकिन यह भारत में नहीं दिखाई देगा, ऐसे में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

जानिए सूर्य ग्रहण का समय-तारीख

पंचांग के अनुसार 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार को लगेगा। ग्रहण शनिवार को रात में 8:34 से शुरू होगा, इसका समापन मध्य रात्रि 2:25 पर होगा। यह ग्रहण कंकणाकृती सूर्य ग्रहण होगा, जो अश्विन माह की अमावस्या तिथि पर लगेगा। अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लग रहा है।कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, ब्राजील, पराग्वे, पेरू, अमेरिका, वेनेजुएला, चिली, डोमिनिका आदि जगहों पर दार्शनीय होगा। भारत में न दिखाई देने के कारण भारतीय भूभाग में सूतक काल मान्य नहीं होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)